होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

रात में Parking का पैसा वसूलेगी सरकार, जानें घंटे-दिन और सप्ताह-महीने के कितने देने होंगे पैसे?

New Parking Policy in UP: अब सरकार रात में भी पार्किंग का पैसा वसूलेगी। प्रस्ताव तैयार है, जिसे कैबिनेट से मंजूरी मिलते ही लागू कर दिया जाएगा। घंटों, दिनों, हफ्ते और महीने की फीस ली जाएगी। पास बनाए जाएंगे। टेंडर निकालकर पार्किंग का ठेका दिया जाएगा।
01:14 PM Sep 27, 2024 IST | Khushbu Goyal
कैबिनेट से मंजूरी मिलते ही पॉलिसी लागू कर दी जाएगी।
Advertisement

Uttar Pradesh New Parking Policy: उत्तर प्रदेश में नई पार्किंग पॉलिसी लागू होने जा रही है। पॉलिसी लागू हाते ही लोगों को रात को भी सड़क किनारे पार्किंग करने पर पैसे देने होंगे। अभी तक लोग रात में कहीं भी गाड़ी या टू व्हीलर पार्क कर देते थे, लेकिन अब उन्हें घंटों, दिनों, सप्ताह और महीने की फीस भरनी पड़ेगी। प्रदेश के नगर विकास विभाग की प्लानिंग है कि बिना परमिट गाड़ी खड़ी करने वालों से 3 गुना शुल्क लिया जाएगा। एक रात के 100 रुपये, 7 दिन के लिए 300 रुपये, 30 दिन के 1000 रुपये, 12 महीने के लिए 10000 रुपये फीस देनी होगी। विभाग ने पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने इस आदेश पर आपत्तियां और सुझाव भी मांग लिए हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें:120KM स्पीड…ड्राइविंग की लाइव स्ट्रीमिंग और 7 की मौत; हादसे से पहले का वीडियो वायरल

पार्किंग का ठेका टेंडर निकालकर दिया जाएगा

प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने कहा कि आपत्तियों और सुझावों पर विचार विमर्श करने के बाद पॉलिसी के ड्राफ्ट में बदलाव किए जाएंगे। फिर प्रपोजल को कैबिनेट मीटिंग में पेश करके लागू किया जाएगा। नई पार्किंग पॉलिसी इसलिए बनाई गई है, क्योंकि अब तक कई शहरों में पार्किंग सिस्टम नहीं होने से नगर निगम मनमाने तरीके से फीस वसूल रहा था। कई जगहों पर अवैध पार्किंग के मामले भी सामने आए थे। इसलिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहरी क्षेत्र में पार्किंग की सही व्यवस्था के लिए नगर विकास विभाग को एक नीति बनाने का निर्देश दिया।

वहीं नगर विकास विभाग का भी मानना है कि नई पार्किंग नीति से निकायों की आय में भारी इजाफा होगा। वहीं नई पार्किंग पॉलिसी के अनुसार, प्रदेश के बड़े-बड़े शहरों में पार्किंग ठेकों के लिए बड़ी कंपनियां टेंडर भी डाल सकेंगी। टेंडर पास करके नाइट पार्किंग का ठेका दिया जाएगा। ठेकेदार रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, ऑफिस, कॉलेज, हॉस्टल, कर्मशियल बिल्डिंग्स में पार्किंग स्पेस बना सकेंगे। मल्टी लेवल कार पार्किंग सिस्टम भी शुरू किया जाएगा।

Advertisement

यह भी पढ़ें:‘भिखारियों को हमारे देश न भेजे पाकिस्तान’; सऊदी अरब ने पड़ोसी मुल्क को दी चेतावनी

प्रस्तावित पार्किंग फीस

सूत्रों के अनुसार, नई पार्किंग पॉलिसी के तहत शहर की जनसंख्या के हिसाब से पार्किंग फीस वसूली जाएगी। 10 लाख से ज्यादा जनसंख्या वाले शहर में दोपहिया वाहन की पार्किंग फीस 855 रुपये और 4 पहिया वाहन की फीस 1800 रुपये मासिक होगी। 2 घंटे के लिए दोपहिया वाहन की पार्किंग फीस 15 रुपये और 4 पहिया वाहन की पार्किंग फीस 30 रुपये होगी। एक घंटे के लिए दोपहिया वाहन की पार्किंग फीस 7 और 4 पहिया वाहन की पार्किंग फीस 15 रुपये होगी।

10 लाख से कम जनसंख्या वाले शहर में दोपहिया वाहन की पार्किंग के लिए 600 रुपये और 4 पहिया वाहन की पार्किंग के लिए 1200 रुपये मासिक फीस देनी होगी। 2 घंटे के लिए दोपहिया वाहन की पार्किंग फीस 10 रुपये और 4 पहिया वाहन की पार्किंग फीस 20 रुपये देनी होगी। एक घंटे के लिए दोपहिया वाहन की पार्किंग फीस 5 रुपये और 4 पहिया वाहन की पार्किंग फीस 10 रुपये देनी होगी। रात में पार्किंग का टाइम 11 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक होगा।

यह भी पढ़ें:280 यात्रियों से भरी फ्लाइट, अचानक निकलने लगा धुंआ; चेन्नई से दुबई जा रहा था अमीरात एयरलाइंस का प्लेन

Open in App
Advertisement
Tags :
cm yogi adityanathParking FeesUttar Pradesh News
Advertisement
Advertisement