होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

नोएडा के एक कारखाने में बच्चों से कराई जा रही थी मजदूरी, छापा पड़ा तो सामने आई ये चौंकाने वाली हकीकत

05:02 PM Dec 28, 2022 IST | Naresh Chaudhary
Advertisement

UP News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में नोएडा पुलिस (Noida Police) की एंटी-ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट (Anti-Human Trafficking Unit) ने नौ नाबालिगों को मुक्त कराया है। इन सभी को नोएडा की एक कपड़ा फैक्ट्री में मजदूरी के लिए मजबूर किया जा रहा था। पुलिस अब मामले की जांच में जुट गई है।

Advertisement

छह लड़कियां और तीन लड़के शामिल

जानकारी के मुताबिक मुक्त कराए नाबालिगों में छह लड़कियां और तीन लड़के हैं। ये सभी उत्तर प्रदेश और बिहार के अलग-अलग क्षेत्रों के रहने वाले हैं। अधिकारियों ने बताया कि एक गुप्त सूचना मिलने के बाद इन बच्चों को पुलिस ने बचाया है। नोएडा के एएचटीयू प्रभारी विनोद पंवार ने मीडिया को बताया कि सेक्टर-65 में एक कपड़ा कारखाने में बाल श्रम की सूचना मिली थी।

मेडिकल जांच के लिए भेजे गए सभी बच्चे

अधिकारी ने बताया कि इस पर कारखाने में छापा मारा गया। छापेमारी दल में बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) और चाइल्डलाइन के अधिकारी-पदाधिकारी भी शामिल थे। प्रभारी ने बताया कि मुक्त कराने के बाद बच्चों को मेडिकल जांच के लिए भेजा गया, जिसके बाद सभी को आश्रय गृह में रखा गया है।

कारखाना संचालक ने किया ये दावा

छापेमारी में शामिल एएचटीयू के अधिकारी देवेंद्र सिंह ने बताया कि कुछ बच्चे पिछले छह महीने से इस कारखाने में काम कर रहे थे। जबकि कुछ एक साल पहले ही यहां काम करने के लिए आए थे। अधिकारी ने कहा कि कारखाने के संचालक ने दावा किया है कि इन बच्चों में से दो की उम्र 18 वर्ष से ज्यादा है। इसकी पुष्टि के लिए दस्तावेज जमा किए हैं।

Advertisement

इस साल 70 बच्चों को मुक्त कराया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि नोएडा पुलिस की एएचटीयू ने इस साल अब तक करीब 70 बच्चों को बाल मजदूरी से मुक्त कराया है। जबकि कई बार देखा गया है कि फ्लैटों और घरों में बड़ी संख्या में नाबालिग काम करते हैं। हालांकि समय-समय पुलिस और प्रशासन की ओर से कार्रवाई भी की जाती है।

(Alprazolam)

Open in App
Advertisement
Tags :
child labour in NoidaNoida Anti-Human Trafficking UnitNoida Crime NewsNoida factoryNoida NewsUP Hindi NewsUP NewsUP News In HindiUttar Pradesh
Advertisement
Advertisement