60000 पद, 32 लाख अभ्यर्थी... यूपी में कैसी रही अब तक की सबसे बड़ी पुलिस भर्ती परीक्षा?

UP Police Exam: 31 अगस्त को उत्तर प्रदेश प्रदेश पुलिस भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया। इस परीक्षा में करीब 32 लाख परीक्षार्थियों ने भाग लिया। उत्तर प्रदेश सरकार ने इसे अब तक की सबसे बड़ी पुलिस भर्ती परीक्षा बताया।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

UP Police Exam: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा आयोजित 5 दिन की पुलिस भर्ती की परीक्षा का समापन हो गया है। पिछले हफ्ते शुरू हुई इस परीक्षा का समापन बीते दिन (शनिवार) को हुआ। आखिरी दिन इस परीक्षा का आयोजन राज्य के 67 जिलों के 1,174 केंद्रों पर किया गया। उत्तर प्रदेश पुलिस में 60,000 खाली पदों को भरने के लिए इस परीक्षा का आयोजन कराया गया।

सबसे बड़ी पुलिस भर्ती परीक्षा

पांच दिनों तक चली इस परीक्षा का शेड्यूल 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को दो पालियों में तय किया गया था। शनिवार को इस परीक्षा का आखिरी पेपर था, जिसको कड़ी सुरक्षा में कराया गया। इन 5 दिनों में करीब 32 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया। राज्य सरकार ने इसको इतिहास की सबसे बड़ी पुलिस भर्ती परीक्षा बताया। इस परीक्षा के समापन के बाद सीएम योगी ने UPPRPB और राज्य पुलिस को बधाई दी।

ये भी पढ़ें.. UP Police Constable का पेपर क्या सचमुच हुआ लीक? यहां जानें इन दावों की सच्चाई

सीएम योगी ने एक्स पर पोस्ट में लिखा 'कांस्टेबल सिविल पुलिस के 60,200 से ज्यादा पदों पर चयन के लिए आयोजित लिखित परीक्षा-2023 के निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण समापन के लिए सभी उम्मीदवारों को हार्दिक बधाई। परीक्षा में भाग लेने वाले सभी ऊर्जावान और अनुशासित युवाओं को अच्छे परिणाम मिले और सभी का भविष्य उज्ज्वल हो, इसके लिए सभी को अनंत शुभकामनाएं।'

पेपर लीक मामले के बाद रद्द हुई थी परीक्षा

पुलिस भर्ती की परीक्षा 17 और 18 फरवरी को आयोजित की गई थी। इसमें छात्रों ने पेपर लीक का इल्जाम लगाया और रिएग्जाम की मांग की थी। जिसके लिए कई जगह पर छात्रों ने धरने भी दिए थे। इसके बाद ही सीएम योगी ने इस मामले पर एक्शन लेते हुए परीक्षा रद्द कर दी थी। इसपर सीएम ने कहा था कि पुलिस के पदों पर चयन के लिए आयोजित परीक्षा-2023 को निरस्त करके आने वाले छह महीने के अंदर फिर से कराने के आदेश दे दिए गए हैं।

सुरक्षा के लिए लगाए गए सीसीटीवी

UPPRPB पर पिछली बार पेपर लीक के आरोप लगे थे। इस बार परीक्षा के दौरान सख्त सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे। 1,174 एग्जाम सेंटर्स पर 16,440 कमरों में CCTV लगाए गए थे। इसके अलावा, किसी भी परीक्षार्थी को बिना वेरिफिकेशन के अंदर नहीं जाने दिया गया। परीक्षा के दौरान 2,300 से ज्यादा मजिस्ट्रेट और 1 लाख से ज्यादा पुलिस कर्मियों को ड्यूटी पर लगाया गया था।

कितने लोगों की हुई गिरफ्तारी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, परीक्षा के चौथे दिन में 22 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इनमें से 19 पर FIR दर्ज की गई। इसके अलावा 94 संदिग्ध अभ्यर्थियों को पकड़ा गया। चार दिन तक के आंकड़ों के मुताबिक, 3 सिपाही समेत 62 अभ्यर्थी और सॉल्वर गिरफ्तार किए गए। वहीं, 59 FIR दर्ज हो चुकी हैं, चौथे दिन की परीक्षा खत्म होने के बाद अब तक 412 संदिग्ध अभ्यर्थियों को पकड़ा जा चुका था।

ये भी पढ़ें... UP Police: 60 हजार पदों पर भर्ती परीक्षा की नई डेट पर ताजा अपडेट

Open in App
Tags :