चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

चारधाम यात्रा: 50 रुपए में पानी...100 का टाॅयलेट चार्ज, गंगोत्री-यमुनोत्री में अव्यवस्थाओं का जाम, अब तक 10 की मौत

Uttarakhand Chardham Yatra Latest Update: गंगोत्री-यमुनोत्री जाने वाले रास्ते में भयंकर जाम के चलते लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है। जाम में फंसे लोग खुले आसमान में ठंड के मौसम में रात गुजारने को मजबूर है।
10:02 AM May 15, 2024 IST | Rakesh Choudhary
फोटो गंगोत्री-यमुनोत्री जाने वाले हाइवे की है
Advertisement

Uttarakhand Chardham Yatra Latest Update: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते सारी व्यवस्थाएं ध्वस्त हो चुकी हैं। खासतौर से गंगोत्री और यमुनोत्री जाने वाले रास्ते पर 45 किमी. लंबा जाम है। यह जाम से हरिद्वार से आगे बरकोट में है। जहां से सीधा गंगोत्री और यमुनोत्री जाया जाता है। बरकोट से उत्तरकाशी की ओर जाने वाला 30 किमी. का रूट वन-वे है। ऐसे में मंदिर से लौट रही गाड़ियों को पहले निकाला जा रहा हैं। गंगोत्री और यमुनोत्री की तुलना में केदारनाथ जाने वाले रास्ते पर जाम कम है। मंगलवार को केदारनाथ-बद्रीनाथ में 23 हजार लोगों ने दर्शन किए।

Advertisement

इस बीच जाम में फंसे होने के कारण मंगलवार को 5 लोगों ने दम तोड़ दिया। 3 लोग तो ऐसे थे जिन्होंने गाड़ी में ही दम तोड़ दिया। पिछले 4 दिनों में 10 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है। मरने वाले सभी श्रद्धालुओं की उम्र 50 साल से अधिक है। इनमें से कई तो डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों से पड़ित थे।

उत्तरकाशी से 20 किमी आगे जाने पर सड़क किनारे बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग आराम करते नजर आ रहे हैं। जिस जगह पर जाम है वहां न तो खाना मिल रहा है और ना ही कोई रुकने का ठिकाना है। ऐसे में आसपास के लोग पानी की बोतल का 30-50 रुपए और शौचालय का उपयोग करने पर 100 रुपए तक चार्ज कर रहे हैं। उत्तराखंड में चार धाम यात्रा में अब तक 4 दिन में 1.30 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। पिछले साल शुरुआती 4 दिनों में 52 हजार लोग ही पहुंचे थे। इस साल जितने लोग पहुंचे हैं उतने लोग 2023 में 16 दिन बाद पहुंचे थे।

Advertisement

अब तक 26 लाख से अधिक पंजीकरण

उधर उत्तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार ने बताया कि पिछले साल गंगोत्री और यमुनोत्री में इस महीने के अंत तक 12 हजार और 13 हजार यात्री ही पहुंचे थे। अब तक करीब 26 लाख से ज्यादा पंजीकरण हो चुके हैं। वहीं कपाल खुले हुए अभी 4 दिन हुए हैं। अभी यात्रा नवंबर तक चलेगी। उन्होंने बताया कि सरकारी इंतजाम पिछले साल पहुंचे हुए यात्रियों के हिसाब से किया गया है। इस बीच कई यात्री ऐसे हैं जो बिना पंजीयन के ही पहुंच गए हैं। फिलहाल यात्रियों को हरिद्वार से पहले ही रोका जा रहा है। ताकि ऊपर की ओर ज्यादा दबाव नहीं बने।

ये भी पढ़ेंः 14 करोड़ कैश…8 किलो सोना और 170 करोड़ की संपत्ति बरामद, महाराष्ट्र के नांदेड़ में IT का छापा

ये भी पढ़ेंः केरल में हेपेटाइटिस A का कहर, अब तक 5 हजार से अधिक मामले, 4 जिलों में अलर्ट

Advertisement
Tags :
BadrinathChardham YatraGangotriKedarnathYamunotri
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement