बच्चे बने तरक्की में रोड़ा; जन्मतिथि में की गड़बड़ी, DM ने ग्राम प्रधान को किया बर्खास्त

Two Child Policy: हरिद्वार के डीएम ने तीसरे बच्चे की जन्म तिथि को लेकर जानकारी छिपाने वाली ग्राम प्रधान को बर्खास्त कर दिया है। डीएम ने यह एक्शन इस मामले में दो बार हुई जांच के बाद लिया है।

featuredImage
Uttarakhand Village Head Dismissed

Advertisement

Advertisement

Uttarakhand Village Head Dismissed: उत्तराखंड के हरिद्वार स्थित बहादराबाद ब्लाॅक के गांव नगला खुर्द की ग्राम प्रधान रेशमा को डीएम ने बर्खास्त कर दिया। बर्खास्त करने से पहले ग्राम प्रधान को इस मामले में पक्ष रखने के लिए दो मौके दिए गए थे। दोनों ही बार जांच में ग्राम प्रधान रेशमा की तीसरे बच्चे की जन्मतिथि 11 सितंबर 2019 पाई गई। इसके बाद रेशमा को डीएम ने बर्खास्त कर दिया।

नगला खुर्द गांव के मुस्तकीम ने ग्राम प्रधान रेशमा के खिलाफ पिछले साल सितंबर में तीसरे बच्चे की गलत जन्मतिथि के दस्तावेज प्रस्तुत करने की शिकायत की थी। डीएम हरिद्वार ने मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच ब्लाॅक विकास अधिकारी को सौंपी। जांच में सामने आया कि रेशमा के तीसरे बच्चे की जन्मतिथि 11 सितंबर 2019 है। हालांकि इस मामले में ग्राम प्रधान से हरिद्वार सांसद से हस्तक्षेप करने को कहा। इसके बाद डीएम ने इस मामले की जांच जिला कार्यक्रम अधिकारी से करवाई। इस बार भी जांच में तीसरी लड़की की उम्र 11 सितंबर 2019 ही आई।

ये भी पढ़ेंः Bihar में पुश्तैनी जमीन बचाने को ये काम जरूरी, सर्वे शुरू होने से नहीं होगा आपका नुकसान

दो बार हुई मामले की जांच

इसके बाद डीएम ने ग्राम प्रधान रेशमा को पद से हटाने के लिए नोटिस जारी किया। एक सप्ताह बाद भी जब ग्राम प्रधान ने इस संबंध में कोई जवाब नहीं दिया तो डीएम ने तीसरे बच्चे की गलत जानकारी देने के आरोप में दोषी पाते हुए पद से हटा दिया। मामले में जिलाधिकारी धीराज सिंह ने बताया कि शिकायत के अनुसार रेशमा के तीसरे बच्चे के जन्म से जुड़े दस्तावेजों की जांच की गई तो वे नियमों के खिलाफ निकले। इसके बाद ग्राम प्रधान को उत्तराखंड पंचायती राज अधिनियम 2016 के तहत पद से हटा दिया गया।

ये भी पढ़ेंः हरियाणा में क्या सत्ता विरोधी लहर को मात दे पाएगी बीजेपी? समझिए 10 प्वाइंट में

Open in App
Tags :