चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

लोकसभा चुनाव से पहले योगी सरकार का बड़ा तोहफा, नोएडा मेट्रो का होगा विस्तार, सामने आई डिटेल

Noida Metro Expanded : देश में कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव 2024 होने वाले हैं। इससे पहले यूपी की योगी सरकार ने नोएडा मेट्रो के विस्तार को मंजूरी दे दी है। अब जैतपुर डिपो से आगे बोड़ाकी तक मेट्रो चलेगी। इससे इलाके के लोगों के साथ-साथ आसपास के जिलों से आने वाले लोगों को भी लाभ मिलेगा।
10:46 PM Mar 05, 2024 IST | Deepak Pandey
योगी सरकार ने नोएडा मेट्रो के विस्तार को दी हरी झंडी।
Advertisement

Noida Metro Expanded : लोकसभा चुनाव 2024 से पहले यूपी की योगी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने नोएडा मेट्रो के विस्तार को मंजूरी दे दी है। इस प्रस्ताव से गौतमबुद्ध नगर के लाखों लाखों को सीधे लाभ मिलेगा। सरकार की ओर से जल्द ही टेंडर भी निकाला जाएगा। नोएडा मेट्रो के विस्तार को लेकर डिटेल सामने आई है।

Advertisement

नोएडा के सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा के जैतपुर डिपो तक अभी मेट्रो चल रही है। अब जैतपुर डिपो से आगे बोड़ाकी तक मेट्रो चलाने का प्लान तैयार किया गया है। पहले चरण में सिर्फ चार कोच की मेट्रो चलाई जाएगी। इसके बाद यात्रियों की भीड़ देखते हुए कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इस प्रोजेक्ट में 416 करोड़ रुपये खर्च होने के अनुमान हैं।

यह भी पढे़ं : Lok Sabha Election 2024: पश्चिम बंगाल में BJP की क्या रहेगी स्थिति, ओपिनयन पोल में बड़ा खुलासा

तेजी से डेवलप हो रहा बोड़ाकी

Advertisement

बोड़ाकी इलाका तेजी से डेवलप हो रहा है। यहां पहले ही रेलवे स्टेशन हैं, जहां कई ट्रेनें रुकती हैं। साथ ही रेलवे विभाग पहले से बोड़ाकी से दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन निकाला रहा है। अगर बोड़ाकी तक मेट्रो शुरू हो जाएगी तो अलीगढ़, खुर्जा, दनकौर और अजायबपुर से आने लोग आसानी से दिल्ली-एनसीआर पहुंच सकेंगे।

दूसरे राज्यों के लिए मिलेंगी ट्रेनें

नोएडा मेट्रो विस्तार से ग्रेटर नोएडा के बोड़ाकी के आसपास के गांव तेजी से विकसित होंगे। मेट्रो के साथ-साथ रेलवे, अंतर्राज्यीय बस अड्डा और स्थानीय ट्रांसपोर्ट की सुविधाएं डेवलप होंगी। आपको पूर्वी यूपी, बिहार और पश्चिम बंगाल जाने के लिए दिल्ली, नई दिल्ली या आनंद विहार रेलवे स्टेशन जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि आपको बोड़ाकी से ही ट्रेनें मिल जाएंगी।

यह भी पढे़ं : UP Cabinet Expansion: लोकसभा चुनाव से पहले BJP का बड़ा दांव, पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वांचल तक साधे जातीय समीकरण

अथॉरिटी ने किसानों से खरीदी जमीन

बोड़ाकी इलाकों को विकसित करने के लिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने कई गांवों की जमीन खरीदी है। जिन किसानों ने जमीन नहीं बेची है, उनकी जमीन अधिग्रहण की जा रही है। यहां मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब बन रहा है, जहां यात्रियों के ठहरने के साथ कई सुविधाएं रहेंगी।

Advertisement
Tags :
lok sabha election 2024Noida MetroNoida-Greater Noida metroyogi government
Advertisement
Advertisement