होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

North से South तक खत्म हुए 4 क्षेत्रीय दल, Lok Sabha Election में नहीं मिली एक भी सीट

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे देश के सामने है। बीजेपी की अगुवाई वाला एनडीए सरकार बनाने जा रहा है। इस बीच कई क्षेत्रीय दल ऐसे हैं जो इस चुनाव में साफ हो गए।
09:14 PM Jun 06, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Advertisement

Regional Parties Wiped Out in Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं। बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन को बहुमत मिला है। हालांकि पिछले दो चुनावों की तरह इस बार बीजेपी अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर पाई। फिर भी वह इस चुनाव में 240 सीटें जीतकर देश की सबसे बड़ी पार्टी बन गई। बीजेपी और उसके सहयोगियों को इस चुनाव 292 सीटें मिली। वहीं कांग्रेस की अगुवाई वाले इंडिया गठबंधन को 234 सीटें मिली। इस बीच इस चुनाव में 4 क्षेत्रीय दल ऐसे रहे जो चुनाव परिणामों में पूरी तरह साफ हो गए।

Advertisement

जानकारी के अनुसार बसपा को इस चुनाव में एक भी सीट नहीं मिली। यूपी में मायावती को एक भी सीट नहीं मिली। 2019 के चुनाव में 10 सीटें जीतने वाली बसपा को इस चुनाव में एक भी सीट नहीं मिली। बसपा के बाद ओडिशा में बीजेडी का सूपड़ा साफ हो गया। पिछले चुनाव में 21 में से 14 सीटें जीतने वाली बीजेडी इस चुनाव में एक भी सीट पर जीत दर्ज नहीं कर पाई। वहीं राज्य की सत्ता भी उसके हाथ से चली गई।

तेलंगाना में बीआरएस तो तमिलनाडु में AIADMK साफ

भाजपा ने इस चुनाव में ओडिशा की 21 में से 20 सीटें जीत ली। जबकि विधानसभा में 147 में से 78 सीटें जीतकर राज्य में पहली बार सरकार बना ली। तेलंगाना में लगातार 10 साल तक सरकार चलाने वाले केसीआर को भी इस चुनाव में एक भी सीट नहीं मिली। राज्य की 17 में से 8 सीटें बीजेपी और 8 सीटें कांग्रेस को मिली। वहीं एक सीट ओवैसी के खाते में गई। वहीं तमिलनाडु में एआईएडीएमके भी इस चुनाव में एक भी सीट पर जीत दर्ज नहीं कर पाई।

Advertisement
Open in App
Advertisement
Tags :
AIADMKBRSLok Sabha Election Result 2024PM Modi
Advertisement
Advertisement