होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

न राष्ट्रपति, न PM और न CM; फिर भी राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई! बालठाकरे की अनसुनी कहानी

Bal Thackeray Biography: महाराष्ट्र की सबसे बड़ी पार्टियों में से एक शिवसेना की नींव रखने वाले बालासाहेब ठाकरे की जिंदगी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं थी। कार्टूनिस्ट की नौकरी छोड़ने के बाद उन्होंने सियासत में कदम रखा और बिना कोई चुनाव लड़े ही राजनीति के किंग मेकर बन गए।
03:46 PM Sep 20, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Bal Thackeray Biography: शिव सेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे का नाम तो आपने जरूर सुना होगा। महाराष्ट्र की राजनीति में अच्छी खासी पहचान रखने वाले बालासाहेब ठाकरे कार्टूनिस्ट से किंगमेकर बन गए थे। उन्होंने कभी कोई चुनाव नहीं लड़ा। वो राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और यहां तक की मुख्यमंत्री भी नहीं रहे, लेकिन इसके बावजूद उनके निधन पर उन्हें राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई थी। हिंदू हृदय सम्राट और टाइगर ऑफ मराठा के नाम से मशहूर बालासाहेबा ठाकरे के शब्द पत्थर की लकीर होते थे, जिससे मराठा सियासत में भी भूचाल आ जाता था।

Advertisement

नाटा कद, माथे पर टीका, भगवा कपड़े, गले और हाथों में रुद्राक्ष की माला बालासाहेब ठाकरे की पहचान थी। विपक्षी दल भी उनकी बातों से अक्सर सहमत नजर आते थे। बतौर कार्टूनिस्ट उन्होंने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पर जमकर निशाना साधा। इंदिरा के गरीबी हटाओ आंदोलन से लेकर कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस से हाथ मिलाने तक बालासाहेब ठाकरे ने इंदिरा को जमकर घेरा था। उनकी कुछ दिलचस्प अनसुनी कहानियां देखें इस वीडियो में...

 

Advertisement
Open in App
Advertisement
Advertisement
Advertisement