चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बिहार में क्यों कम हुआ मतदान प्रतिशत? छठे चरण की 8 सीटों पर क्या है समीकरण?

Bihar Lok Sabha Election 2024: छठे चरण के लोकसभा चुनाव में बिहार की 8 सीटों पर भी मतदान हुआ। हालांकि इस बार वोट प्रतिशत में गिरावट देखने को मिली है। आखिर बिहार में घटते मतदान की क्या वजह है?
10:59 AM May 26, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Bihar Lok Sabha Election 6th Phase Voting: लोकसभा चुनाव का छठा चरण शनिवार को संपन्न हो गया। हालांकि इस दौरान बिहार की 8 सीटों पर मतदान प्रतिशत काफी कम देखने को मिला। इन 8 सीटों में वाल्मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज का नाम शामिल है। 2019 के आम चुनाव में इन आठों सीटों पर एनडीए और उसके सहयोगी दलों की जीत हुई थी। तो इस बार गिरते वोट प्रतिशत का कारण क्या है? बता दें कि 2019 में इन आठ सीटों पर 58 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ था तो 2024 के आम चुनाव में आठों सीटों पर महज 55 प्रतिशत वोटिंग हुई। पिछली बार की तुलना में 3 फीसदी कम मतदान हुआ।

Advertisement

ये आंकड़े तब सामने आए हैं जब खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर केंद्रीय मंत्रियों ने बिहार के अनगिनत चक्कर लगाए हैं। इंडिया गठबंधन के सहयोगी बने आरजेडी नेता तेजस्वी यादव पिछले 7 महीनों से बिहार में एक्टिव हैं। सियासी नुमाइंदों की तमाम कोशिशों के बावजूद गिरता वोटिंग प्रतिशत हैरान करने वाला है।

Advertisement
Tags :
Bihar Lok Sabha Election 2024lok sabha election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement