चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Brain Tumor से घबराएं नहीं, देश में पहली बार आई इलाज की ऐसी तकनीक

Brain Tumor Treatment Without Surgery: अब जल्द ही ब्रेन ट्यूमर का उपचार आसान हो जाएगा, जिससे इस बीमारी को ठीक करने में मदद मिलेगी और बिना चीर फाड़ के ब्रेन ट्यूमर का इलाज करना अब मुमकिन है।
10:03 AM Jun 14, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement
Brain Tumor Treatment Without Surgery: ब्रेन ट्यूमर दिमाग में असामान्य सेल्स बढ़ते हैं। दिमाग की शारीरिक रचना बहुत उलझी हुई है, जिसमें अलग-अलग भाग अलग-अलग नर्व के कार्यों के लिए होते हैं। ब्रेन ट्यूमर दिमाग या खोपड़ी के किसी भी हिस्से में हो सकता है, जिसमें उसकी प्रोटेक्टिव लेयर, दिमाग का निचला भाग, ब्रेन स्टेम, साइनस और नसल कैविटी और कई अन्य क्षेत्र शामिल हैं।

दिमाग में 120 से ज्यादा अलग-अलग प्रकार के ट्यूमर विकसित हो सकते हैं। ब्रेन ट्यूमर का इलाज में 6 से लेकर 8 घंटे तक का समय लगता है, लेकिन अब भारत में एक मशीन आ गई है, जिससे इसका इलाज मात्र 1 घंटे में हो जाएगा और मरीज अपने घर उसी दिन ही जा सकता है।

Advertisement

फोर्टिस अस्पताल ने ब्रेन ट्यूमर के उपचार के लिए गामा नाइफ एस्प्रिट रेडियो मशीन मंगवाई है। इससे काफी कम समय में इलाज हो जाएगा। आइए जान लेते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी इस वीडियो के जरिए..

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 
Advertisement
Tags :
Brain TumorBrain tumor treatmenthealth news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement