चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या Haryana में Congress गिरा सकती है BJP की सरकार? नंबर गेम में उलझी सियासत

Haryana Lok Sabha Election 2024: भारत में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सभी पार्टियां जोरों-शोरों से लगी हुई हैं। इस बीच हरियाणा में कांग्रेस पार्टी ने बड़ा 'खेला' कर दिया है।
06:40 PM May 08, 2024 IST | Prerna Joshi
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस ने हरियाणा में बड़ा खेल कर दिया। जो निर्दलीय विधायक पहले भाजपा के समर्थन में थे, कांग्रेस ने उन्हीं का समर्थन पा लिया। कांग्रेस का दावा है कि भाजपा की सैनी सरकार अल्पमत हो गई है जबकि भाजपा विधानसभा में अपने बहुमत को लेकर कॉन्फिडेंट है। अब सवाल यह है कि क्या छह में से तीन निर्दलीय विधायकों का समर्थन पाने के बाद कांग्रेस हरियाणा में सरकार बना सकती है?

Advertisement

हरियाणा विधानसभा में किसके पास कितने विधायक?

यहां भाजपा के पास 40 विधायक हैं, निर्दलीय विधायक 6 और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के पास 10 विधायक हैं। कांग्रेस के पास 30, एचएलपी (हरियाणा लोकहित पार्टी) के पास 1 और इनोल (इंडियन नेशनल लोकदल) के पास भी 1 विधायक है। ऐसे में विधानसभा में बहुमत के लिए जादुई आंकड़ा 45 है। भाजपा के पास 40 अपने विधायक, 2 निर्दलीय, 1 विधायक हरियाणा लोकहित पार्टी (गोपाल कांडा) का समर्थन भी है। इस हिसाब से विपक्ष के कुल विधायकों की संख्या 45 पहुंच जाती है।

Advertisement
Tags :
Haryana Lok Sabha ElectionHaryana Lok Sabha Election 2024lok sabha election 2024
Advertisement
Advertisement