खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ED- CBI का दुरुपयोग 3 राज्यों के चुनाव में मुद्दा बनेगा, वरिष्ठ पत्रकार Rajiv Ranjan का विश्लेषण

Assembly Election 2024: महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में 2024 के आखिर तक विधानसभा चुनाव होने हैं। इस बीच झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को कल कोर्ट ने जमानत दे दी। ऐसे में कार्रवाई के डर से महाराष्ट्र में एनसीपी के कई नेता जिन पर केस चल रहा था बीजेपी में शामिल हो गए। आइये राजीव रंजन से समझते हैं इसका विधानसभा चुनाव में क्या असर पड़ेगा?
02:21 PM Jun 29, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Advertisement

ED-CBI Misuse Effect: महाराष्ट्र,हरियाणा और झारखंड में इस साल के आखिर तक विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में सियासी दल अभी से ही जोड़-तोड़ की गणित में लगे हैं। लोकसभा चुनाव में बीजेपी की कम सीटें आने के बाद पार्टी नए सिरे विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी है। इस बीच जमीन घोटाला मामले में जेल में बंद झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को कल जमानत मिल गई। ऐसे में अब सवाल यह है कि क्या आदिवासी की नाराजगी बीजेपी को एक बार फिर महाराष्ट्र में झेलनी पड़ेगी क्योंकि लोकसभा चुनाव में पार्टी प्रदेश की सभी 5 रिजर्व सीटें हार गई थी। ऐसे में अब सवाल यह है कि क्या केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई इस चुनाव में विपक्षी नेताओं को सिम्पैथी वोट दिला पाएगी।

Advertisement

महाराष्ट्र में भी कुल ऐसा ही हाल है। 288 सीटों वाली विधानसभा में अगर लोकसभा के नतीजे देखें तो यहां महाअघाड़ी को 30 सीटें मिली। यही नतीजे आंकड़ों में बदलते हैं तो महाअघाड़ी को चुनाव में 155 सीटें मिलती दिख रही है। यहां भी दो पार्टियों के बंटवारे और एनसीपी के एनडीए में शामिल होना लोगों को नागवार गुजरा और लोकसभा चुनाव में लोगों ने जमकर इंडिया के पक्ष में वोटिंग की। ऐसे में न्यूज 24 के वरिष्ठ पत्रकार राजीव रंजन से समझते हैं क्या केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई का नतीजों पर क्या असर पड़ेगा?

Advertisement
Tags :
Assembly Election 2024CBIEDhemant soren
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement