Video: Elon Musk ने रचा इतिहास! अंतरिक्ष में कराई अनोखी Spacewalk, जानिए कैसे?

First Private Spacewalk: एलन मस्क ने अपनी कंपनी के जरिए 4 लोगों को अनोखी स्पेसवॉक कराकर अनोखा इतिहास रच दिया है। उनकी कंपनी ने कैप्सूल जैसे दिखने वाले स्पेसक्राफ्ट में 4 लोगों को भेजा और एक स्पेशल सूट के जरिए स्पेसवॉक कराई।

Elon Musk Company Spacex Achievement: X के फाउंडर और टेस्ला-स्पेसएक्स के CEO एलन मस्क ने बड़ा इतिहास रचा है। जी हां, स्पेसएक्स कंपनी ने Polaris Dawn मिशन के तहत धरती से 737 किलोमीटर की हाइट पर अनोखी स्पेसवॉक कराई है। 4 मेंबर्स इस मिशन पर गए थे और उन्होंने दुनिया का पहली प्राइवेट स्पेसवॉक की। मिशन के तहत, स्पेसएक्स के कैप्सूल शेप जैसे स्पेशल अंतरिक्ष यान से निकलकर अंतरिक्ष की दुनिया में कदम रखा। 41 साल के बिजनेमसैन जेरेड इसाकमैन ने सबसे पहले स्पेसवॉक की।

इसाकमैन के बाद स्पेसएक्स की इंजीनियर सारा गिलिस बाहर गईं और दोनों करीब 20 मिनट यान से बाहर रहे। चारों यात्रियों ने करीब 2 घंटे स्पेस में बिताए। एक मेंबर ने 30 मिनट वॉक की। NASA ने इस उपलब्धि के लिए एलन मस्क को बधाई दी है। वहीं मस्क का अगला टारगेट चांद और मंगल पर भी जाने का है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह स्पेसवॉक कैसे संभव हुई? अंतरिक्ष यात्रियों ने जो स्पेस सूट पहना था, वह कैसा था? आइए ये स्पेशल रिपोर्ट देखते हैं और उस स्पेशल सूट के बारे में जानते हैं, जिसके कारण अनोखी स्पेसवॉक संभव हुई‌?

 

Advertisement

Advertisement
Open in App
Tags :