चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Video: लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद अब होगी EVM की जांच! EC ने क्यों दिया ये आदेश?

ECI Orders EVM Checking: भारतीय निर्वाचन आयोग ने गड़बड़ी होने की शिकायतों पर 6 राज्यों की 8 लोकसभा सीटों पर ईवीएम की जांच करने का आदेश दिया है। साथ ही 2 राज्यों की 3 विधानसभा सीटों पर ईवीएम की जांच भी होगी। बता दें कि लोकसभा चुनाव के परिणाम 4 जून को जारी हुए थे। इनमें भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए को बहुमत मिला था।
06:33 PM Jun 21, 2024 IST | Gaurav Pandey
Advertisement

लोकसभा चुनाव के परिणाम 4 जून को सामने आ गए थे। लेकिन अब भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) ने 6 राज्यों की 8 लोकसभा सीटों पर मतदान में इस्तेमाल की गई ईवीएम की जांच का आदेश जारी किया है। इनमें हरियाणा, तमिलनाडु की 2-2 सीटें और छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की 1-1 सीट शामिल है। बता दं कि इन 8 सीटों में से भाजपा को 3 और कांग्रेस को 2 सीटों पर जीत हासिल हुई है। जबकि 3 सीटों अन्य दलों के खाते में गई हैं। इसके अलावा आंध्र प्रदेश और ओडिशा की 3 विधानसभा सीटों की ईवीएम की जांच का आदेश भी जारी किया गया है।

Advertisement

उल्लेखनीय है कि ऐसा पहली बार है जब चुनाव आयोग ने ईवीएम की जांच कराने की सुविधा उपलब्ध कराई है। इसे लेकर 1 जून को दिशानिर्देश जारी किए गए थे। नियम के अनुसार अगर दूसरे स्थान पर रहने वाला प्रत्याशी ईवीएम की जांच कराना चाहता है तो उसे परिणाम जारी होने के 7 दिन के अंदर आयोग के पास आवेदन करना होता है। एक ईवीएम की जांच के लिए 50,000 रुपये का शुल्क देना होता है। अगर गड़बड़ी का दावा करने वाले उम्मीदवार की बात सही साबित होती है यानी ईवीएम में गड़बड़ी निकलती है तो जांच में होने वाला सारा खर्च उसे वापस कर दिया जाता है।

Advertisement
Tags :
ECIEVMLok Sabha Election 2024special-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement