खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ED और CBI के बाद लोकसभा चुनाव में FIU की एंट्री, नेताओं में खौफ

FIU Entry in Lok Sabha Election 2024: फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट (FIU) को-ऑपरेटिव बैंकों में लेनदेन पर कड़ी नजर रख रही है। बताया जा रहा है कि करीब 600 लोगों की टीम एक विशेष ऑपरेशन के लिए गठित की गई है। जो लोकसभा चुनाव में नेताओं पर शिकंजा कस सकती है।
10:40 PM Feb 29, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Advertisement

FIU Entry in Lok Sabha Election 2024: ईडी और सीबीआई के बाद लोकसभा चुनाव में एक और केंद्रीय एजेंसी हरकत में आ गई है। केंद्र सरकार की एजेंसी फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट (FIU) यानी वित्तीय खुफिया इकाई लोकसभा चुनाव से पहले को-ऑपरेटिव बैंकों में लेनदेन पर नजर रख रही है। लगभग 600 लोगों की ये केंद्रीय टीम चुनाव में कालेधन के इस्तेमाल को रोकने के लिए राजनैतिक हस्तियों और उनसे जुड़े लोगों के खातों पर गहरी नजर रख रही है।

Advertisement

600 अधिकारियों की टीम

आपको बता दें कि एजेंसी ने हाल ही में हुए 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में 12 को-ऑपरेटिव बैंकों की पहचान की है। ये बैंक लेनदेन की रिपोर्ट करने में विफल रहे हैं। FIU ने इस बार ईडी, इनकम टैक्स, राजस्व खुफिया निदेशालय और अन्य प्रवर्तन एजेंसियों के 600 अधिकारियों की एक टीम बनाई है। जोकि खास ऑपरेशन को अंजाम देने में जुटी है। कहा जा रहा है कि FIU की एंट्री के बाद सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई है। कई नेताओं को कार्रवाई का डर भी सता रहा है। FIU का मुख्य काम संदिग्ध लेनदेन पर नजर रखने के साथ ही बड़े पैमाने पर नकद निकासी की रिपोर्ट प्राप्त करने के साथ ही उसका विश्लेषण करना है।

Advertisement
Tags :
lok sabha election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement