खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

INDIA के 6 Winners और BJP के 5 Losers... लोकसभा चुनाव जीत कर भी कैसे हार गया NDA?

Lok Sabha Chunav Result: लोकसभा चुनाव के परिणाम सामने आने के बाद भाजपा अपने दम पर सरकार बनाने की स्थिति में नहीं है। हालांकि, एनडीए में शामिल दलों के समर्थन के साथ वह सरकार बनाने वाली है। इस स्पेशल वीडियो स्टोरी में जानिए विपक्षी इंडिया को सफल बनाने वाले और एनडीए को हराने वाले नेताओं के बारे में। साथ ही जानिए कि किस तरह से एनडीए यह चुनाव जीत कर भी हार गया है।
09:20 PM Jun 05, 2024 IST | Gaurav Pandey
Advertisement

Lok Sabha Election Result 2024 Analysis : देश की सबसे बड़ी राजनीतिक परीक्षा पूरी हो चुकी है। कॉपियां जांची जा चुकी हैं और सबकी मार्कशीट्स भी सामने आ गई हैं। चुनाव में सबसे बड़ा झटका भाजपा है जो 270 सीटें जीतने के टारगेट के साथ चुनावी रण में उतरी थी, लेकिन बहुमत के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाई और 240 सीटों पर सिमट गई। हालांकि, उसके गठबंधन एनडीए के पास इतनी सीटें आ गई हैं कि वह सरकार बनाने का दावा पेश करने की स्थिति में है। भगवा दल ने एनडीए के लिए इस बार 400 सीटें जीतने का लक्ष्य तय किया था मगर उसके खाते में 292 सीटें आ पाईं।

Advertisement

यूं तो नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री दिख रहे हैं। लेकिन, ऐसा उन सहयोगी दलों के समर्थन के साथ ही हो पा रहा है जो अब अपना महत्व पहचान गए हैं। ऐसे में भाजपा के सामने विरोधियों से निपटने के साथ-साथ अपनों को अपना बनाए रखने की चुनौती भी आ गई है। विपक्षी महागठबंधन इंडिया अब ऐसे दलों के नेताओं को साधने में लगा हुआ है। अगर ऐसा हो जाता है और एनडीए में टूट आ जाती है तो भाजपा के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी हो जाएगी। इस रिपोर्ट में जानिए कि अब एनडीए के सामने क्या चुनौतियां हैं और किस तरह वह लोकसभा चुनाव जीतने के बाद भी हारने की स्थिति में आ गया है।

Advertisement
Tags :
IndiaLok Sabha Election 2024Lok Sabha Election Result 2024NDAspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement