चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

विरासत टैक्स से मिटेगी गरीबी? BJP खिलाफ क्यों और US में कितना कारगर?

Inheritance Tax: लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे पास आ रहे हैं वैसे ही राजनीतिक दल एक-दूसरे पर जमकर हल्ला बोल रहे हैं। इन दिनों इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा के विरासत टैक्स पर दिए बयान पर जमकर चर्चा हो रही है।
09:32 PM Apr 25, 2024 IST | Prerna Joshi
Advertisement

Inheritance Tax In India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर कांग्रेस को लेकर बयान दिया और कहा कि कांग्रेस अब इन्हेरिटेंस टैक्स लगाने की बात कर रही है। दरअसल इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने कहा था कि अमेरिका में यह सिस्टम है और यह एक अच्छा सिस्टम है। इसके बाद डिबेट शुरू हो गई। अब यह जानना जरूरी हो जाता है कि क्या है यह इन्हेरिटेंस टैक्स, किन देशों में लगता है और कांग्रेस इस टैक्स को भारत में क्यों लगाना चाहती है?

Advertisement

जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उनकी संपत्तियां उनके कानूनी उत्तराधिकारियों तक ट्रांसफर कर दी जाती है। इनमें आमतौर पर बच्चे, पोते-पोतियां या वार्ड या रिश्तेदार शामिल होते हैं। अक्सर ये विरासत में मिली संपत्तियां नए मालिक के लिए किराया या ब्याज जैसी आय पैदा करती हैं। नतीजतन, नया मालिक इस आय की रिपोर्ट करने और संबंधित टैक्स भी भरने के लिए मजबूर है।

Advertisement
Tags :
inheritance taxlok sabha election 2024
Advertisement
Advertisement