खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

IPL 2024: क्या हैं Playoffs के नियम? क्वालीफायर-1 और एलिमिनेटर से पहले जान लें पूरी डिटेल

IPL 2024 Playoffs: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का ये सीजन अब अपने आखिरी चरण में पहुंच चुका है। जहां प्लेऑफ और फाइनल समेत कुल 4 मुकाबले होंगे। पहला क्वालीफायर कोलकाता और हैदराबाद के बीच खेला जाएगा।
12:58 AM May 21, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Advertisement

IPL 2024 Playoffs: आईपीएल के इस सीजन के प्लेऑफ्स की घड़ी नजदीक आ चुकी है। मंगलवार को कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मुकाबला खेला जाएगा। इसके बाद राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच 22 मई को एलिमिनेटर होगा। प्लेऑफ और एलिमिनेटर के नियम क्या होते हैं? टीमें फाइनल तक का सफर कैसे तय करती हैं, आइए जानते हैं...

Advertisement

नियम के अनुसार, पॉइंट्स टेबल में पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमें क्वालीफायर-1 खेलती हैं। जबकि इसमें से जीतने वाली टीम सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई करती है। जबकि एलिमिनेटर खेलने वाली टीमों में से जो टीम जीतती है, उसे क्वालीफायर-2 में भिड़ना होता है। क्वालीफायर-2 में क्वालीफायर-1 हारने वाली टीम और एलिमिनेटर की विजेता टीम एक-दूसरे के खिलाफ खेलती हैं।

ये भी पढ़ें: KKR vs SRH: मोहम्मद शमी ने चुने 4 फेवरेट प्लेयर, क्वालीफायर-1 में कर सकते हैं कमाल

जिसमें से जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंचती है। जबकि हारने वाली टीम का सफर वहीं खत्म हो जाता है। इसी तरह एलिमिनेटर में भी हारने वाली टीम का सफर वहीं खत्म हो जाता है। इस तरह जहां क्वालीफायर-1 में खेलने वाली टीमों को दो मौके मिलते हैं तो वहीं एलिमिनेटर की विजेता टीम को जीतकर भी फाइनल में सीधे एंट्री नहीं मिलती। उसे एक बार फिर मुकाबला खेलना पड़ता है, जिसके बाद वह फाइनल तक का सफर तय कर पाती है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: IPL 2024: RCB या RR, कौन जीतेगा एलिमिनेटर? अंबाती रायडू की पसंद से फैंस हैरान 

पूरी जानकारी के लिए ये वीडियो देखें

Advertisement
Tags :
IPL 2024KKR vs SRHSRH vs KKR
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement