खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ईरान ने क्यों खाई इजराइल को खत्म करने की कसम, किसकी सेना ज्यादा ताकतवर? समझें 3 मिनट में

Iran vs Israel: ईरान की राजधानी तेहरान में हुई एक एयरस्ट्राइक में हमास के प्रमुख की हत्या होने के बाद स्थिति और गंभीर हो गई है। ईरान ने इजराइल को खत्म करने की शपथ ले ली है। इस स्पेशल वीडियो में जानें इस विवाद का कारण क्या है और अगर युद्ध की स्थिति बनती है तो कौन किस पर भारी पड़ेगा।
10:22 PM Jul 31, 2024 IST | Gaurav Pandey
Advertisement

Israel vs Iran : इजराइल और हमास के बीच चल रही जंग में अब नया मोड़ आ गया है। ईरान की राजधानी तेहरान में हुई एयर स्ट्राइक में हमास के प्रमुख इस्माइल हानिया की मौत हो चुकी है। हानिया के आवास पर हुए इस हमले में उसके बॉडीगार्ड की भी मौत हो गई। लेकिन, इस घटना के बाद ईरान ने इजराइल कड़े शब्दों में चेतावनी दी है। ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स के पूर्व कमांडर मोहसिन रेजाई ने कहा है कि इजराइल को हानिया की हत्या की भारी कीमत चुकानी होगी।

Advertisement

ईरान ने इस हमले का बदला लेने की कसम खा ली है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने कहा है कि इजराइल के इस एक्शन ने उसके खिलाफ कार्रवाई का आधार तैयार किया है। उनकी (हानिया) हत्या का बदला लेना हमारा कर्तव्य है। वह इस्लामी गणतंत्र ईरान में शहीद हुए हैं। साफ है कि ईरान ने इजराइल के खिलाफ पूरी तरह से आक्रामक रुख अपनाने का फैसला कर लिया है। हालांकि, इजराइल, ईरान के इस रुख पर कैसा रिएक्शन देता है यह देखने वाला होगा।

एक बड़ा सवाल यह है कि अगर इजराइल और ईरान के बीच जंग शुरू होती है तो कौन किस पर भारी पड़ेगा। एक्सपर्ट्स की मानें तो ईरान की मिसाइल पावर इजराइल पर भारी पड़ सकती है। ग्लोबल फायर पावर इंडेक्स 20214 के मुताबिक वर्ल्ड रैंकिंग में ईरान 14वें तो इजराइल 17वें नंबर पर है। सैनिकों के मामले में ईरान इजराइल से आगे है। इजराइल के पास 1.69 लाख एक्टिव सैनिक और 4.65 लाख रिजर्व सैनिक हैं। वहीं, ईरान के पास 6.1 लाख एक्टिव और 3.5 लाख रिजर्व सैनिक हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
iranIsraelspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement