241 सैनिकों और 12 बच्चों की हत्या करने वाला Fuad Shukar कौन? जिसका बदला इजराइल से ले रहा हिजबुल्लाह

Hezbollah Taking Revenge: हिजबुल्लाह का इजराइल पर हमला अपने टॉप कमांडर फुआद शुकर की हत्या का बदला लेने की कार्रवाई है। इसका दावा खुद हिजबुल्लाह की ओर से किया गया है। इजराइल ने फुआद को ढेर किया था। आइए जानते हैे कि कौन है फुआद शुकर?

Hezbollah Taking Fuad Shukr Revenge from Isreal: इजराइल और हिजबुल्लाह में एक बार फिर जंग छिड़ गई है। बीते दिन हिजबुल्लाह के हमला करने की आशंका के बीच अपना बचाव करते हुए इजराइल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया। इजराइल ने हिजबुल्लाह के 40 ठिकाने ध्वस्त किए। जवाबी कार्रवाई में हिजबुल्लाह ने इजरायल पर रॉकेट दागे और 10 सैन्य ठिकाने ध्वस्त किए। हिजबुल्लाह ने इजरायल पर हमले को अपने टॉप कमांडर फुआद शुकर की हत्या का बदला बताया है।

फुआद को इजराइल ने गत 30 जुलाई को लेबनान की राजधानी बेरुत में एयर स्ट्राइक करके मार दिया था, क्योंकि इजराइल गोलान हाइट्स में हिजबुल्लाह के हमले में 12 बच्चों की मौत होने से बौखला गया था। वहीं फुआद पहले से अमेरिका का मोस्ट वांटेड था, क्योंकि वर्ष 1983 में लेबनान की राजधानी बेरूत में अमेरिका की मरीन आर्मी पर हमला हुआ था, जिसमें करीब 240 सैनिक मारे गए थे। यह हमला फुआद शुकर ने ही कराया था। अपने सैनिकों की हत्या करने वाले पर अमेरिका ने 5 मिलियन डॉलर का इनाम भी रखा हुआ था।

ऐसे में फुआद को ढेर करके इजराइल ने अमेरिका का बदला भी हिजबुल्लाह से लिया। आइए जानते हैं कि फुआद शुकर कौन है?

Advertisement

Advertisement
Open in App
Tags :