खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

PM Modi से JDU की 3 डिमांड…Nitish करेंगे फिर से बड़ा ‘खेला’? देखें Video

JDU National Executive Meeting: जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शनिवार को नीतीश कुमार ने केंद्र की मोदी सरकार के सामने 3 मांगें रख दी। अब सवाल यह है कि जो केंद्र सरकार जेडीयू के सहारे चल रही है क्या वह अब नीतीश कुमार के दबाव में आएगी?
12:46 PM Jun 30, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Advertisement

Nitish Kumar 3 Demand to PM Narendra Modi: जनता दल यूनाइटेड पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक कल दिल्ली में हुई। सीएम नीतीश कुमार ने राज्यसभा सांसद संजय झा को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है। इसके अलावा पार्टी ने 3 डिमांड रखी है। पहली बिहार को विशेष राज्य का दर्जा, दूसरी बिहार को विशेष लाभ मिले और तीसरा 65 प्रतिशत आरक्षण को 9वीं अनुसूची में शामिल किया जाए। ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी की केंद्र में बतौर प्रधानमंत्री तीसरी पारी जेडीयू और टीडीपी के सहारे चल रही है। ऐसे में नीतीश कुमार की ये 3 बड़ी मांगें केंद्र को परेशान कर सकती है। अब तक नीतीश पहली मांग को लेकर कभी भी केंद्र से अड़े नहीं क्योंकि तब बीजेपी अपने दम पर बहुमत थी, लेकिन अब जेडीयू की बैसाखी उसे सहारा दे रही है। ऐसे में इस बार नीतीश कुमार केंद्र पर दबाव बना सकते हैं और अगर ऐसा होता है तो केंद्र में सरकार कभी भी गिर सकती है।

Advertisement

दूसरी बड़ी मांग आरक्षण को 9वीं अनुसूची में डालने की है जो अभी कुछ दिनों पहले ही पटना हाईकोर्ट ने रद्द किया है। ऐसे में सवाल यह है कि आरक्षण और विशेष राज्य के दर्जे की डिमांड कहीं केंद्र की मोदी सरकार के लिए आफत ना बन जाए। इन मांगों में कभी जेडीयू की सहयोगी रही आरजेडी भी उनके साथ है। ऐसे में न्यूज 24 के वरिष्ठ पत्रकार राजीव रंजन से समझते हैं कैसे नीतीश कुमार को समझना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है? देखें ये Video...

Advertisement
Tags :
Bihar Special StatusJDU National Executive MeetingNitish Kumar 3 Demand to PM Narendra ModiReservation
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement