होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Video: देश में 10 सालों तक पर्याप्त नौकरियां नहीं, नई रिपोर्ट पर सरकार-कांग्रेस आमने-सामने, 5 पॉइंट में समझें सबकुछ

Unemployment In India : सिटी ग्रुप की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि देश में 2034 तक पर्याप्त नौकरियां नहीं आएंगी। इसे लेकर लोगों को संघर्ष करना पड़ेगा। इस रिपोर्ट को लेकर मोदी सरकार और कांग्रेस आमने-सामने आ गई। वीडियो के जरिए जानते हैं कि क्या पूरा मामला?
10:13 PM Jul 08, 2024 IST | Deepak Pandey
Advertisement

Unemployment In India : देश में सिटी ग्रुप की रिपोर्ट को लेकर बवाल मचा हुआ है। इसे लेकर केंद्र सरकार और कांग्रेस भिड़ गई है। सिटी ग्रुप की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में अगले 10 सालों तक नौकरियों के लिए संघर्ष करना पड़ेगा। केंद्र सरकार ने इस रिपोर्ट के दावे को सिरे से खारिज कर दिया। इस पर कांग्रेस ने मोदी सरकार को घेरा है।

Advertisement

सिटी ग्रुप की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में जितनी नौकरियों की जरूरत है, उतनी नहीं है। जीडीपी 7 प्रतिशत होने के बाद भी 2034 तक पर्याप्त जॉब के अवसर नहीं बनेंगे। जीडीपी 7 फीसदी के हिसाब से 80-90 लाख नौकरियां आएंगी, लेकिन देश में हर साल 1.2 करोड़ जॉब की जरूरत है। इस पर श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने कहा कि इस रिपोर्ट में आंकड़ों पर ध्यान नहीं दिया गया। इसे लेकर कांग्रेस ने सरकार पर आरोप लगाया कि मोदी काल में आर्थिक विफलता का नया रिकॉर्ड बन गया। सिटी ग्रुप की रिपोर्ट पर बवाल क्यों? कांग्रेस के सरकार पर क्या आरोप है? नई रिपोर्ट पर केंद्र का पलटवार क्या? मूडीज की रिपोर्ट में क्या दावा? क्या कहती है सरकारी रिपोर्ट? वीडियो के जरिए 5 पॉइंट में समझें सबकुछ?

Open in App
Advertisement
Tags :
Unemployment
Advertisement
Advertisement