होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Kaalchakra: नवरात्र के व्रत में क्या-क्या नहीं खाना चाहिए? जानें पंडित सुरेश पांडेय से

Navratri 2024: क्या आपने भी नवरात्र का व्रत रखा है? क्या आप भी हर साल मां दुर्गा की उपासना करते हैं? अगर हां, तो कहीं आप भी तो मां की पूजा में ये गलतियां नहीं कर रहे हैं, जिसकी वजह से आपको पूजा का फल नहीं मिल रहा है। आइए जानते हैं नवरात्र से जुड़े कुछ खास नियमों के बारे में।
11:28 AM Apr 09, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Navratri 2024: हिंदू धर्म में नवरात्र का बहुत महत्व है। हर वर्ष चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्र का आरंभ होता है। वहीं नवमी तिथि के दिन चैत्र नवरात्र का समापन होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार चैत्र नवरात्र की शुरुआत आज यानी 9 अप्रैल 2024 से हो गई है, जिसका समापन 17 अप्रैल को होगा। माना जाता है कि जो लोग नवरात्र के 9 दिन मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं, उन पर मां की कृपा सदा बनी रहती है। लेकिन मां की पूजा के दौरान कई नियमों का भी पालन करना चाहिए। नहीं तो व्रत का फल नहीं मिलता है।

Advertisement

आज के कालचक्र में पंडित सुरेश पांडेय आपको बताएंगे कि नवरात्र के व्रत में क्या-क्या नहीं खाना चाहिए, मां दुर्गा की पूजा कैसे करनी चाहिए और शुभ मुहूर्त के बारे में। अगर आप भी जानना चाहते हैं नवरात्र से जुड़ी हर महत्वपूर्ण बात, तो इसके लिए ये वीडियो जरूर देखें-

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2024 Day 1: नवरात्र का पहला दिन मां शैलपुत्री को है समर्पित, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यता पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement

Open in App
Advertisement
Tags :
Chaitra Navratrikaalchakrakaalchakra news 24Navratri 2024Pandit Suresh Pandey
Advertisement
Advertisement