खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

UP में सपा ने इस पार्टी के साथ क्यों किया गठबंधन? सामने आई प्लानिंग

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में 19 अप्रैल से सात चरणों में चुनाव होगा। यहां पहले चरण में कैराना, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत आदि लोकसभा सीट पर चुनाव होगा। 4 जून को चुनाव नतीजे घोषित किए जाएंगे।
08:31 PM Mar 17, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में इस बार लोकसभा चुनाव 2024 बड़ा दिलचस्प होने वाला है। 2019 में बसपा के साथ चुनाव लड़ने वाली सपा इस बार कांग्रेस के साथ चुनावी मैदान में उतरी है। अब देखना यह होगा की सपा प्रमुख अखिलेश यादव का यह प्रयोग कहां तक सफल होगा। हालांकि दोनों पार्टियां पहले से ही इंडिया गठबंधन का हिस्सा हैं। दोनों की प्लानिंग है कि किसी तरह बीजेपी के प्रत्याशी को हराना है। एक साथ लड़ने पर दोनों पार्टियों का वोट बैंक अलग-अलग शेयर नहीं होगा और गठबंधन प्रत्याशी के मतों की संख्या बढ़ाने में मदद मिलेगी। बता दें उत्तर प्रदेश में कुल 80 लोकसभा सीट हैं।

Advertisement

सपा ने चार सीट हासिल की थी

बहुजन समाज पार्टी की बात करें तो वह इस बार अकेले ही चुनावी रण में ताल ठोक रही है। उधर, बीजेपी ने यूपी की अधिकांश लोकसभा सीट से अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। ऐसे में आखिर सपा-कांग्रेस गठबंधन बीजेपी को चुनौती देने में कितना कारगर साबित होगा यह तो लोकसभा चुनाव नतीजे आने के बाद ही पता चलेगा। 2019 चुनाव में बीजेपी ने पश्चिम उत्तर प्रदेश में 23 सीटें जीती थी और सपा-बसपा ने चार-चार सीटें हासिल की थी।

Advertisement
Tags :
lok sabha election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement