खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

लोकसभा चुनाव की तारीख पर आया अपडेट! चुनाव आयोग ने बनाया 'प्लान'

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के अलावा ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी होने हैं। लोगों को लोकसभा और विधानसभा चुनाव तारीखों का इंतजार है। चुनाव आयोग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। संभावना जताई जा रही है कि 12 मार्च के बाद कभी भी तारीखों का ऐलान हो सकता है।
06:48 PM Mar 10, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देशभर में सियासी सरगर्मियां तेज हैं। राजनीतिक पार्टियां अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर रही हैं। इस बीच चुनाव आयोग ने भी कमर कस ली है। चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार लोकसभा चुनावों को लेकर बैठकों का दौर 12 मार्च तक खत्म हो जाएगा, अनुमान है कि इसके बाद तारीखों की घोषणा कर दी जाए। बता दें आयोग की लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां पूरी हैं। बताया जा रहा है कि इस बार चुनाव 7 से 8 चरणों में हो सकते हैं।

Advertisement

23 मई को नतीजे घोषित 

2019 में लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में हुए थे। 23 मई नतीजे घोषित किए गए थे। चुनाव आयोग सूत्रों के अनुसार लोकसभा चुनावों की तारीखाें की घोषणा में बच्चों की परीक्षा, सुरक्षाकर्मियों की उपलब्धता और त्योहार आदि का ध्यान में रखा जाता है। आंकड़ों पर गौर करें तो इस बार करीब 97 करोड़ वोटर अपना मत प्रयोग करेंगे। 2019 लोकसभा चुनाव में 67 फीसदी वोटिंग हुई थी।

Advertisement
Tags :
lok Sabha Elections 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement