खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Video: लोकसभा का स्पीकर कौन? क्या संसद सत्र में मचेगा घमासान, 5 पॉइंट में समझें सबकुछ

Parliament Session 2024 : मोदी 3.0 के पहले संसद सत्र में एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच घमासान देखने को मिल सकता है। मोदी सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती लोकसभा स्पीकर चुनाव है, क्योंकि TDP ने प्रधानमंत्री के सामने अपनी शर्त रख दी है।
09:35 PM Jun 18, 2024 IST | Deepak Pandey
Advertisement

Lok Sabha Speaker Election 2024 : देश में तीसरी बार एनडीए की सरकार बन गई और पीएम मोदी ने सत्ता की कमान संभाल ली। अब मोदी 3.0 का पहला संसद सत्र 24 जून से शुरू होने वाला है। इससे पहले लोकसभा स्पीकर पद को लेकर एनडीए के सहयोगी दल आमने सामने आ गए। आइए वीडियो के जरिए समझते हैं कि क्या है पूरा माजरा?

Advertisement

इस बार विपक्ष आक्रामण मूड में है और वह संसद सत्र में एनडीए के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है। विपक्ष ने पहले ही कह दिया है कि अगर डिप्टी स्पीकर पद NDA के सहयोगी दलों को नहीं मिला तो उनकी ओर से उम्मीदवार उतारा जाएगा। इसे लेकर टीडीपी ने सरकार के सामने अपनी शर्त रख दी है। मोदी सरकार चाहती है कि लोकसभा स्पीकर बीजेपी का कोई नेता बने और डिप्टी स्पीकर सहयोगी दल से हो। लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए 26 जून को चुनाव होगा। लोकसभा का नंबर गेम क्या है, क्या स्पीकर पद पर भाजपा और टीडीपी के बीच टकराव हो सकती है, क्या विपक्ष का डिप्टी स्पीकर पद पक्का है, स्पीकर के चुनाव कैसे होते हैं और स्पीकर कितना ताकतवर होता है? सभी सवालों के जवाब सिर्फ 5 पॉइंट में समझें।

Advertisement
Tags :
Lok Sabha Speaker electionparliament session
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement