खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Video : महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव हार जाएगी भाजपा? क्या कहता है एक्सपर्ट का एनालिसिस

Assembly Elections Analysis : इस साल देश के 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इनमें से पंजाब और हरियाणा में भाजपा को बड़ा झटका लग सकता है। इस वीडियो में समझिए इसे लेकर चुनावी विश्लेषक संजय कुमार का एनालिसिस।
10:38 PM Jul 31, 2024 IST | Gaurav Pandey
Advertisement

Maharashtra And Haryana Assembly Election Analysis : महाराष्ट्र और हरियाणा समेत 4 राज्यों में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इसे लेकर राजनीतिक दल तैयारियों में जुटे हुए हैं। इसे लेकर न्यूज24 के एक स्पेशल प्रोग्राम में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि और चुनावी विश्लेषक संजय कुमार ने भी हिस्सा लिया। इस दौरान इस बात पर चर्चा हुई कि आगामी चुनाव में भाजपा का प्रदर्शन कैसा रह सकता है और इन चुनावों के परिणाम का राष्ट्रीय राजनीति पर कितना असर पड़ सकता है।

Advertisement

संजय कुमार ने कहा कि इस साल हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसी साल हुए लोकसभा चुनाव के परिणाम देखे जाएं तो इनमें से 2 राज्यों में भाजपा कमजोर दिखाई पड़ रही है। ये राज्य हरियाणा और महाराष्ट्र हैं। उन्होंने कहा कि अगर इन राज्यों में से भाजपा तीन में हार जाती है तो उथल पुथल होने की गुंजाइश है। पहला असर यह हो सकता है कि राष्ट्रीय राजनीति में बदलाव हो जाए। क्योंकि 2 राज्य जो अभी भाजपा के पास हैं वो उसके हाथ से निकल जाएंगे।

उन्होंने आगे कहा कि जब इस तरह का माहौल दिखने लगेगा कि जनता का रुख बदल रहा है तो बदलाव की संभावना बनी रहेगी। बिहार में अगले साल अक्टूबर में चुनाव होना है। इस बीच काफी बदलाव की गुंजाइश बनी रहेगी। संजय कुमार ने आगे कहा कि जब आपके सहयोगिों को ये लगने लगेगा कि जिस पार्टी के साथ वो खड़े हैं उसका जनाधार छिटक रहा है तो कुछ न कुछ बदलाव की संभावना तो रहेगी ही। ऐसा होने की संभावना हरियाणा और महाराष्ट्र, इन दोनों राज्यों में काफी हद तक दिखाई दे रही है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Haryana Assembly Election 2024Maharashtra Assembly Election 2024special-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement