खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में बीजेपी के साथ होगा खेला! INDIA ने माहौल बदल दिया है, समझिए पूरा गणित

Assembly Election 2024: लोकसभा चुनावों के बाद अब बारी है 3 राज्यों के विधानसभा चुनावों की। इस साल के आखिर तक हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा के चुनाव होने हैं। लोकसभा चुनाव में बीजेपी को उम्मीद के मुताबिक सीटें नहीं मिलने के बाद कांग्रेस की अगुवाई वाला इंडिया गठबंधन पहले ही बढ़त बना चुका है।
01:18 PM Jun 14, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Advertisement

Maharashtra Haryana Jharkhand Assembly Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी का 240 सीटों पर सिमटना विपक्ष में नई उम्मीद की किरण जगा दी है। इस साल के अंत तक तीन राज्यों महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में विधानसभा चुनाव होना है। लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हरियाणा की 10 में से 5 सीटों पर हार मिली। झारखंड की 14 में से 5 सीटों पर हार मिली। जबकि महाराष्ट्र की 48 में से एनडीए को 17 और बीजेपी को सिर्फ 9 सीटें मिलीं। ऐसे में अगर इन सीटों को विधानसभा के नतीजों में बदलते हैं तो झारखंड में बीजेपी, हरियाणा में कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर और महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनती नजर आ रही है।

Advertisement

इस साल के अंत तक तीनों राज्यों में चुनाव है। महाराष्ट्र में दोनों ही गठबंधनों में गतिरोध चल रहा है। ऐसे में अभी से यह कहना मुश्किल है कि बीजेपी को यहां हार मिलेगी। क्योकि अभी बहुत कुछ होना बाकी है। चुनाव तक कौन दल किस गठबंधन में होगा ये भी अभी पता नहीं है। दो क्षेत्रीय दलों के बंटवारे ने वहां की जनता को भ्रमित कर दिया और इसका फायदा कांग्रेस को मिला। कांग्रेस इस बार महाराष्ट्र की 17 सीटों पर चुनाव लड़ी और उसमें से 13 सीटें जीत गई। वहीं बीजेपी को राज्य में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। पार्टी 28 सीटों पर चुनाव लड़ी और सिर्फ 9 सीटें ही जीत पाई। ऐसे में आइये जानते हैं वरिष्ठ पत्रकार राजीव रंजन की जुबानी तीन राज्यों में इंडिया और एनडीए में कौन किस पर भारी पड़ेगा।

Advertisement
Tags :
Assembly Election 2024BJPNCPNDA Vs India
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement