Advertisement

Mpox Virus को लेकर कितना तैयार है भारत? पाकिस्तान में केस कन्फर्म होने से मचा हड़कंप

Monkeypox Virus Latest News Update: मंकीपॉक्स वायरस के केस बढ़ते जा रहे हैं। अफ्रीका और यूरोप के बाद पाकिस्तान में भी मंकीपॉक्स वायरस के केस मिले हैं। इसे लेकर भारत सरकार भी सतर्क हो गई है।

Monkeypox Virus Latest News Update: कोरोना वायरस के बाद मंकीपॉक्स वायरस पूरी दुनिया के लिए चिंता का कारण बन चुका है। यह वायरस तेजी से दुनिया के अलग-अलग देशों में फैल रहा है। अफ्रीका और यूरोप के बाद पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी मंकीपॉक्स के 3 केस पाए गए हैं। यह भारत के लिए भी खतरे की घंटी माना जा रहा है। भारत सरकार पहले ही इसे लेकर अलर्ट हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने ICMR और NCDC के साथ बैठक करके योजना बनाना शुरू कर दिया है।

बता दें कि 2022 में भारत में भी मंकीपॉक्स का पुराना वेरिएंट सामने आया था। इसे लेकर भारत सरकार ने कुछ गाइडलाइंस जारी की थी। इस गाइडलाइन के अनुसार ये वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में सांस की मदद से फैलता है। लंबे समय तक बातचीत करने या यौन संबंध बनाने से मंकीपॉक्स के फैलने का खतरा रहता है। इसके अलावा संक्रमित व्यक्ति के द्वारा छुई गई चीजें से भी यह फैल सकता है। बता दें कि देश में आखिरी मंकीपॉक्स वायरस का केस इसी साल मार्च में केरल में मिला था। हालांकि अब मंकीपॉक्स का दूसरा वेरिएंट और भी ज्यादा जानलेवा बताया जा रहा है। देखें वीडियो...

यह भी पढ़ें- मेरी बेटी चैंपियन…Vinesh Phogat के गले लगते ही रो पड़ी मां, गोल्ड से कहीं ऊपर है ऐसा सम्मान

Open in App
Tags :