खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सांसदों के लिए क्यों जरूरी है शपथ समारोह? नहीं तो लग सकता है जुर्माना

MPs Swearing in Ceremony mentioned in Constitution: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आज सभी 543 सांसद भी शपथ ग्रहण करेंगे। हालांकि क्या आप जानते हैं कि शपथ लेना सांसदों के लिए क्यों जरूरी है? जी हां, बिना शपथ के सदन में प्रवेश करने पर सांसदों को जुर्माना चुकाना पड़ सकता है।
04:26 PM Jun 09, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

MPs Swearing in Ceremony mentioned in Constitution: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम को अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ शपथ ग्रहण करेंगे। वहीं देश की 543 सीटों पर जीत हासिल करने वाले सभी सांसद शपथ ग्रहण किए बिना सदन में नहीं जा सकते हैं। जी हां, संसद भवन में एंट्री के लिए सभी सांसदों का शपथ लेना जरूरी है। ऐसे में अगर कोई सांसद बिना शपथ के संसद भवन में प्रवेश करता है तो उसपर 500 रुपए का जुर्माना लगाया जाता है। उसे जुर्माने के रूप में 500 रुपए चुकाने होंगे।

Advertisement

यही नहीं बिना शपथ के सदन में बैठने वाला सांसद कार्रवाई में दखल नहीं दे सकता है और ना ही उसे वोटिंग का अधिकार होता है। बता दें कि संविधान के अनुच्छेद 99 में सांसदों के शपथ ग्रहण का जिक्र किया गया है। इस अनुच्छेद के अनुसार राष्ट्रपति या उनके द्वारा नियुक्त किए गए व्यक्ति के सामने सभी सांसदों को शपथ ग्रहण करना अनिवार्य है।

Advertisement
Tags :
Modi 3.0
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement