चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Video: क्या राहुल गांधी बनेंगे 'शैडो प्रधानमंत्री'? कितना पावरफुल है नेता प्रतिपक्ष का पद

Parliament Session 2024 :18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून को शुरू हुआ, जोकि 3 जुलाई तक चलेगा। पहले दो दिन सांसदों को शपथ दिलाई गई और तीसरे दिन ओम बिरला लोकसभा अध्यक्ष चुने गए। साथ ही राहुल गांधी लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाए गए।
06:44 PM Jun 26, 2024 IST | Deepak Pandey
Advertisement

Leader Of Opposition Power : 18वीं लोकसभा में कांग्रेस को नेता प्रतिपक्ष का पद मिला, जो पिछले 10 साल से खाली था। राहुल गांधी लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाए गए। ऐसे में अब उन्हें सरकार की महत्वपूर्ण कमेटियों में जगह मिलेगी। साथ ही शीर्ष एजेंसी जैसे ईडी और सीबीआई के चीफ को चुनने में उनका अहम योगदान रहेगा। आइए वीडियो के जरिए समझते हैं कि राहुल गांधी कैसे शैडो प्रधानमंत्री बनेंगे?

Advertisement

शैडो प्रधानमंत्री ब्रिटेन का कॉन्सेप्ट है। ब्रिटेन में सदन के नेता के सामने जो नेता प्रतिपक्ष होता है, उसे शैडो प्रधानमंत्री कहा जाता है। यानी प्रधानमंत्री के सामने लोकसभा में विपक्ष के नेता को शैडो प्रधानमंत्री कहकर संबोधित किया जाता है। भारतीय संविधान में भी शैडो प्रधानमंत्री का जिक्र है, लेकिन कभी इसे अमल में नहीं लाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू तीनों ने ओम बिरला को लेकर जाकर स्पीकर की कुर्सी में बैठाया। कांग्रेस नेताओं ने मोदी कैबिनेट के कार्यों की निगरानी के लिए शैडो कमेटी बनाने की मांग की।

Advertisement
Tags :
Parliament Session 2024Rahul Gandhi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement