खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

10 लोगों की टीम, 5 गुमनाम शख्सियतें; राहुल के बेहद करीब है ये लोग, जानें कौन-कौन शामिल?

Rahul Gandhi Special 10 Team: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के करीबियों में कौन शामिल है? इस सवाल का जवाब शायद ही सबको पता होगा। तो आइए आज हम आपको राहुल की स्पेशल 10 टीम से मिलवाते हैं। इनमें से कई लोगों के नाम भी आप पहली बार सुनेंगे।
02:08 PM Aug 03, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Rahul Gandhi Special 10 Team: कांग्रेस नेता राहुल गांधी अक्सर किसी ना किसी वजह से चर्चा में रहते हैं। मगर क्या आप राहुल गांधी की स्पेशल 10 टीम के बारे में जानते हैं। जी हां, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत 10 लोग राहुल गांधी के काफी करीब हैं। इस लिस्ट में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेनुगोपाल, सैम पित्रोदा, सुनील कनुगोलू, कौशल विद्यार्थी, अलंकार सवाई, गौरव गोगोई, केबी बायजू और बी श्रीवत्स के नाम शामिल हैं। राहुल को लेकर ये संख्या 10 हो जाती है।

Advertisement

5 लो प्रोफाइल शख्सियतें

इनमें से कई लोगों के नाम आपने पहली बार सुने होंगे। राहुल गांधी की स्पेशल 10 टीम के 5 लोग तो गुमनामी की जिंदगी जीते हैं। मजे की बात तो ये है कि ये लोग ज्यादातर समय राहुल गांधी के साथ ही रहते हैं। मगर इन्हें कैमरे पर आपने शायद ही कभी देखा होगा। इस टीम के कुछ लोग खुद को लो प्रोफाइल रखना पसंद करते है। इसलिए राहुल गांधी के ईर्द-गिर्द रहने के बावजूद कोई इन्हें नोटिस नहीं कर पाता है।

राहुल की 'स्पेशल 10' टीम

स्पेशल 10 टीम के पहले नाम मल्लिकार्जुन खड़गे से तो सभी वाकिफ होंगे। कांग्रेस अध्यक्ष होने के साथ-साथ वो राज्यसभा में विपक्ष के भी नेता हैं। संसद सत्र के दौरान फ्लोर स्ट्रैटजी बनाने से लेकर इंडिया गठबंधन के निर्माण में खड़गे का अहम योगदान था। वहीं केसी वेनुगोपाल 2017 से कांग्रेस के महासचिव हैं। उन्हीं के कहने पर राहुल गांधी ने वायनाड से चुनाव लड़ा था। सैम पित्रोदा की गिनती भी गांधी परिवार के करीबी लोगों में की जाती है। उन्हें राहुल गांधी के विदेशी दौरों का मास्टरमाइंड कहा जाता है। अन्य लोगों के बारे में विस्तार से जानने के लिए देखें ये वीडियो...

यह भी पढ़ें- क्या आतंकी हमला बना BSF चीफ को हटाने की वजह? नितिन अग्रवाल पर एक्शन की ये हैं वजहें!

Advertisement

Open in App
Advertisement
Tags :
Congress MP Rahul Gandhi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement