चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पहले चरण में Rajasthan में BJP को झटका? कांग्रेस के लिए गुड न्यूज

Rajasthan Lok Sabha Election 2024 Voting: राजस्थान में इन लोकसभा चुनावों में पहले चरण की वोटिंग को लेकर खूब चर्चा हो रही है। इस बार वोटिंग का प्रतिशत घटता नजर आया। जिसे लेकर राजनीतिक पार्टियां अलग-अलग कयास लगा रही हैं।
07:34 PM Apr 20, 2024 IST | Prerna Joshi
Advertisement

Rajasthan Lok Sabha Election 2024 Voting: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजस्थान में पहले चरण के तहत 12 लोकसभा सीटों पर मतदान हुए। इस दौरान EVM मशीन में 114 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला बंद हो गया। पहले चरण के मतदान को लेकर पिछले दो लोकसभा चुनाव के आंकड़ों पर नजर डालें, तो इस बार वोटिंग परसेंटेज कम रहा। चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ों में 12 लोकसभा सीटों पर 57.87 फीसदी मतदान रहा। ऐसे में, सियासी गलियारों में वोटिंग परसेंटेज घटने के कई सारे मायने निकाले जा रहे हैं।

Advertisement

वोटिंग परसेंटेज घटने को कांग्रेस अपने लिए फायदेमंद बता रही है। जबकि, भाजपा का दावा है कि राजस्थान में 25 में से 25 सीटों पर उनकी जीत हासिल होगी। राजस्थान में यह परसेंटेज घटने पर कांग्रेस खुश दिखाई दे रही है। उनका कयास है कि उन्हें फायदा मिलेगा। जब भी वोटिंग परसेंटेज बढ़ता है तो माना जाता है कि लोगों ने सत्ता के विरोध में वोट किया और अगर यह घटता है तो कयास होते हैं कि मतदान सत्ता के पक्ष में हुआ। इस फॉर्मूले को राजनीतिक जानकार भी मानते हैं।

Advertisement
Tags :
lok sabha election 2024Rajasthan Lok Sabha Election 2024
Advertisement
Advertisement