खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Team India ने जब-जब वर्ल्ड कप जीता तो खिलाड़ियों को कितना मिला था पैसा? BCCI को लेना पड़ा था चंदा

T20 World Cup 2024 का खिताब जीतने वाली भारतीय टीम को बीसीसीआई ने 125 करोड़ रुपये का इनाम दिया है। इससे पहले भारत ने 1983, 2007 और 2011 में वर्ल्ड कप जीता था। इस रिपोर्ट में हम देखेंगे कि वर्ल्ड कप के इन विजेता खिलाड़ियों को बीसीसीआई ने कितना पैसा इनाम के रूप में दिया था।
06:31 PM Jul 04, 2024 IST | mashahid abbas
Advertisement

T20 World Cup 2024 का खिताब जीतने वाली भारतीय टीम को BCCI ने 125 करोड़ रुपये का इनाम दिया है। ये इनाम खिलाड़ियों को विश्व कप का खिताब जीतने के लिए दिया गया है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड दुनिया का सबसे बड़ा अमीर क्रिकेट बोर्ड है। लेकिन एक समय ऐसा भी था कि जब यही भारतीय क्रिकेट बोर्ड कंगाल हुआ करता था।

Advertisement

भारतीय टीम ने 1983 के वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया और विश्व चैंपियन बनकर टीम इंडिया लौटी तो इस बोर्ड के पास खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए पैसा ही नहीं था। क्रिकेट बोर्ड ने दिग्गज गायिका लता मंगेश्कर से मदद मांगी और उनका एक प्रोग्राम आयोजित कर पैसा इकट्ठा किया। इसके बाद विश्व विजेता खिलाड़ियों को 1-1 लाख रुपये का पुरस्कार दिया गया था।

ये भी पढ़ें:- इंडियन क्रिकेट टीम से मिले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, देखें क्या हुई बातचीत

इसके बाद 2007 में जब टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप जीता तो खिलाड़ियों को 10 करोड़ रुपये का इनाम मिला था। युवराज सिंह को शानदार प्रदर्शन के लिए 1 करोड़ रुपये का इनाम अलग से बोर्ड की ओर से दिया गया था। इसके बाद टीम इंडिया ने 2011 का वर्ल्ड कप जीता। इसमें BCCI ने खिलाड़ियों को 2-2 करोड़ रुपये का इनाम दिया था। वर्ल्ड चैंपियन बनने वाली टीम को कैसे पुरस्कार बांटे गए और इसका सफर कैसा रहा? इसे आप वीडियो में देख सकते हैं - 

Advertisement

ये भी पढ़ें:- इस खास बस में सवार होकर निकलेंगे चैंपियंस, मुंबई में होगा खिलाड़ियों का स्वैग से स्वागत

Advertisement
Tags :
1983 World Cup Kapil Dev AwardbcciIndiajay shahRohit SharmaT20 World Cup 2024virat kohli
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement