चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

राहुल गांधी को मनाने में जुटे कांग्रेस के 2 मुख्यमंत्री, लोकसभा में देखने को मिलेगी रोचक जंग

Leader of Opposition in Lok Sabha: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इस बार लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद संभालेंगे या नहीं? इसको लेकर कांग्रेस नेताओं में बड़ी उत्सुकता है। हालांकि सीडब्ल्यूसी की मीटिंग में इस संबंध में एक प्रस्ताव पारित किया गया था। जिस पर उन्होंने विचार करने को कहा था।
01:26 PM Jun 17, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Advertisement

Post of Leader of Opposition in Lok Sabha: लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपनी सीटों की संख्या 99 कर ली। इससे पहले 2019 में पार्टी को 53 सीटों पर जीत मिली थीं। बता दें कि पिछले दो चुनावों में बीजेपी के शानदार प्रदर्शन के चलते लोकसभा में विपक्ष को इतनी सीटें भी नहीं मिल पाई कि वह नेता प्रतिपक्ष का पद हासिल कर सके। हालांकि इस बार के चुनाव में कांग्रेस पार्टी को 99 सीटों पर जीत हासिल हुई तो अब 10 साल बाद लोकसभा को नेता प्रतिपक्ष मिलने जा रहा है। बता दें कि नेता प्रतिपक्ष पद के लिए लोकसभा की कुल सदस्य संख्या के 10 प्रतिशत सांसद किसी भी दल के पास होने चाहिए।

Advertisement

चुनाव नतीजों के बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाने का प्रस्ताव रखा था। जिसका कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया और तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी ने समर्थन किया था। सभी नेताओं ने सहमति व्यक्त की थी। बैठक में राहुल गांधी ने कहा था कि उन्हें कुछ वक्त चाहिए।

बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 2022 में भी कांग्रेस अध्यक्ष बनने के लिए पार्टी नेताओं ने दबाव बनाया था लेकिन उन्होंने पद लेने से साफ इंकार कर दिया। इसके बाद मल्किार्जुन खड़गे कांग्रेस के नए अध्यक्ष बनाए गए। ऐसे में अब देखना होगा कि क्या राहुल गांधी लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष का पक्ष संभालेंगे। वीडियो में देखे पूरी रिपोर्ट

Advertisement
Advertisement
Tags :
congressLeader of OppositionLok Sabha Election 2024Rahul Gandhi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement