Advertisement

कौन जीतेगा जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव? वरिष्ठ पत्रकार राजीव रंजन से समझिए

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा के चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में सभी दल चुनाव की तैयारियों मे जुटे हुए हैं। बीजेपी, कांग्रेस, पीडीपी और नेशनल काॅन्फ्रेंस में इस बार जोरदार टक्कर देखने को मिल सकती है।

Jammu-Kashmir Assembly Election 2024: चुनाव आयोग ने 16 अगस्त को हरियाणा में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया। जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा के चुनाव होने जा रहे हैं। वहीं परिसीमन के बाद प्रदेश में विधानसभा की 7 सीटें भी बढ़ गई है। एक सीट कश्मीर घाटी और 6 सीटें हिंदू बहुल जम्मू में बढ़ाई गई है। ऐसे में बीजेपी और जम्मू कश्मीर की क्षेत्रीय पार्टियों में दिलचस्प जंग देखने को मिलेगी। बता दें कि बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में कश्मीर की सीटों पर चुनाव नहीं लड़ा था लेकिन जम्मू की सीटों पर चुनाव लड़ा था। ऐसे में अब यह देखना दिलचस्प होगा कि इस बार पार्टी कश्मीर में छोटे दलों के साथ गठबंधन करेगी या अकेले लड़ेगी, यह तो कुछ दिनों में स्पष्ट हो जाएगा।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 2014 में विधानसभा के चुनाव हुए थे। इसमें पीडीपी को 28, बीजेपी को 25, नेशनल काॅन्फ्रेंस को 15, कांग्रेस को 12 और निर्दलीयों को 7 सीटों पर जीत मिलीं थी। पीडीपी और बीजेपी ने अपने दम पर पहली बार सरकार बनाई थी। आइये इस पर क्या कहते हैं न्यूज24 के वरिष्ठ पत्रकार राजीव रंजन...

 

Open in App
Tags :