होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

चुनावी नतीजों के बाद EVM पर सवाल क्यों उठा रहा विपक्ष? राजीव रंजन से समझिए

Why Opposition Questions on EVM: लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद से एक बार फिर ईवीएम का जिन्न बोतल से बाहर आ गया है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मुंबई नाॅर्थ वेस्ट से एनडीए प्रत्याशी रविंद्र वायकर की जीत पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि ईवीएम को मोबाइल के जरिए हैक किया जा सकता है।  
12:50 PM Jun 17, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Advertisement

Why Opposition Questions on EVM: लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान विपक्ष ने ईवीएम के मुद्दे को जोर-शोर से उठाया था। हालांकि चुनाव नतीजों में बीजेपी को कम सीटें मिलने के बाद यह शोरगुल थम गया था। लेकिन अब अचानक से फिर रविवार को राहुल गांधी ने बिजनेसमैन एलन मस्क के ट्वीट को रिट्वीट कर सवाल उठाए हैं। हालांकि एलन मस्क ने यह टिप्पणी दुनियाभर में असफल रही ईवीएम प्रणाली को लेकर की थी। लेकिन राहुल गांधी ने मुंबई नाॅर्थ वेस्ट से शिवसेना शिंदे के उम्मीदवार पर निशाना साधते हुए यह पोस्ट किया। उन्होंने लिखा कि भारत में ईवीएम एक ब्लैक बाॅक्स है और किसी को इसकी जांच की इजाजत नहीं है। हमारी चुनाव प्रकिया में पारदर्शिता को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। संस्थाओं में जवाबदेही की कमी होने पर लोकतंत्र एक दिखावा बन जाता है।

Advertisement

बता दें कि मुंबई पुलिस ने मुंबई नाॅर्थ वेस्ट से एनडीए सांसद रविंद्र वायकर के साले मंगेश के खिलाफ मामला दर्ज किया है। मंगेश पर आरोप है कि उसने मुंबई के गोरेगांव काउंटिंग सेंटर पर पाबंदी के बावजूद मोबाइल का प्रयोग किया था। पुलिस ने इस मामले में चुनाव आयोग के अधिकारी को भी अरेस्ट किया है। इस सीट से एनडीए प्रत्याशी ने इंडिया के प्रत्याशी को मात्र 48 वोटों से पराजित किया। न्यूज 24 के वरिष्ठ पत्रकार राजीव रंजन ने कहा कि इस देश में सबसे पहले ईवीएम प्रणाली पर सवाल भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने उठाए थे। इसके बाद देश में यह ट्रेंड रहा है कि जो दल विपक्ष्ज्ञ में होता है वह दल हमेशा से ईवीएम पर निशाना साधता रहा है। वीडियो में देखें पूरा मामला

Open in App
Advertisement
Tags :
BJPcongressEVMLok Sabha Election Result 2024
Advertisement
Advertisement