चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

UP Lok Sabha Election Result: योगी-मोदी का प्लान हुआ फेल; अखिलेश-राहुल ने कैसे किया खेल?

Lok Sabha Election 2024 Result Analysis : हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में भाजपा का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा। 80 सीटों वाले इस प्रदेश में भाजपा को सिर्फ 33 सीटों पर जीत मिल पाई। पिछले आम चुनाव की तुलना में यहां उसे 29 सीटों का नुकसान हुआ है। वहीं, सपा के खाते में 37 तो कांग्रेस के खाते में 6 सीटें आई हैं। पिछले चुनाव की तुलना में दोनों की सीटों में भारी इजाफा हुआ है।
10:24 PM Jun 05, 2024 IST | Gaurav Pandey
Advertisement

UP Lok Sabha Election Result 2024: 18वीं लोकसभा के गठन के लिए हुए चुनाव के परिणाम सामने आ चुके हैं। सहयोगी दलों के समर्थन के साथ भाजपा की अगुवाई वाला एनडीए लगातार तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाने जा रहा है। भाजपा न तो देश में अपनी सीटों का टारगेट पूरा कर पाई न उत्तर प्रदेश में। इसने यूपी की सभी 80 सीटों पर जीत हासिल करने का प्लान बनाया था। इसके अयोध्या में बना राम मंदिर, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अपराधियों को लेकर सख्त छवि और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता जैसे कारण थे। मगर ये कारण भाजपा को वह सफलता नहीं दिला पाए।

Advertisement

लेकिन, 80 सीटें जीतना तो दूर भाजपा फैजाबाद की सीट भी नहीं जीत सकी, जिसके अयोध्या में उसने भव्य राम मंदिर बनवाया। यहां भगवा दल की सीटें 33 रह गई हैं। इसके अलावा यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव की पार्टी ने सबसे ज्यादा 37 सीटों पर जीत दर्ज की है। पिछले चुनाव के मुकाबले उसकी सीटों में 32 का इजाफा हुआ है। कांग्रेस के खाते में 6 सीटें आई हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में यह आंकड़ा 1 था। इस तरह से देखें तो अखिलेश यादव और राहुल गांधी के गठबंधन ने यूपी में योगी आदित्यनाथ और नरेंद्र मोदी, दोनों की ही प्लानिंग को फेल कर दिया।

ये वीडियो भी देखें: INDIA के 6 Winners और BJP के 5 Losers… चुनाव जीत कर भी कैसे हार गया NDA?

ये वीडियो भी देखें:डणवीस ने क्यों दिया इस्तीफा, क्या NDA के हाथ से निकलेगा महाराष्ट्र? ये हैं 5 बड़े सवाल

Advertisement

Advertisement
Tags :
Lok Sabha Election 2024special-newsUP Lok Sabha Election Result
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement