चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

1970 में डूब गया था ये 300 साल पुराना गांव, इस साल पड़ा इतना भयंकर सूखा कि फिर हो गया प्रकट

Philippines Dangerous Drought : फिलीपींस में खतरनाक सूखा पड़ रहा है, जिससे बांधों का जलस्तर गिर गया है। सूखे के कारण 300 साल पुराना गांव फिर से प्रकट हो गया।
10:56 PM Apr 29, 2024 IST | Deepak Pandey
फिलीपींस में भयंकर सूखा।
Advertisement

Philippines News : केवल भारत में ही नहीं, बल्कि अन्य देशों में हर साल बाढ़ आता है। इस बाढ़ में बसा-बसाया संसार बर्बाद हो जाता है और कई गांव डूब जाते हैं। फिलीपींस में 1970 के दशक में बांध के पानी में 300 साल पुरानी बस्ती डूब गई थी। इस साल फिलीपींस में सूखा पड़ रहा है, जिससे बांध का जलस्तर नीचे आ गया। पानी सूखने से यह बस्ती फिर प्रकट हो गई।

Advertisement

उत्तरी फिलीपींस के नुएवा एसिजा प्रांत में स्थित पेंटाबंगन बांध के पानी से चर्च और मकबरे सहित बस्ती के कुछ हिस्से बाहर नजर आ रहे हैं, क्योंकि बांध का जल स्तर सामान्य से लगभग 50 मीटर नीचे तक गिर गया है। बांध के निर्माण के बाद से यह छठवी बार है, जब बस्ती उभकर सामने आई है। पलाडिन ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि मेरे अनुभव से सबसे लंबे के बाद यह गांव दिखाई दिया है।

यह भी पढ़ें : जापान की Unit 731 के बारे में सुना है? WW2 के दौरान हुए Human Experiments की डरावनी कहानी

फिलीपींस में क्यों पड़ रहा भयंकर सूखा?

Advertisement

फिलीपींस में आमतौर पर मार्च, अप्रैल और मई सबसे गर्म तापमान रहता है। इस वर्ष अल नीनो ने मौसम को और खराब कर दिया। अल नीनो, एक जलवायु घटना है, जो मध्य और पूर्वी प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह के औसत से अधिक गर्म तापमान की विशेषता है, जिससे फिलीपींस में औसत से कम बारिश हुई।

यह भी पढ़ें : इंडोनेशिया के ज्वालामुखी में हुआ विस्फोट, आसमान में 3.5 किलोमीटर तक उठा राख का गुबार, अलर्ट जारी

फिलीपींस के लिए मौसम का पूर्वानुमान

फिलीपींस मौसम एजेंसी ने सोमवार को पूर्वानुमान जारी किया, जिसमें संकेत दिया गया कि अगले तीन दिनों में तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। एजेंसी ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि तापमान और आर्द्रता को मिलाकर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, जोकि खतरनाक स्तर है। साथ ही हीट स्ट्रोक का भी खतरा बढ़ गया है।

Advertisement
Tags :
Philippinesworld news
Advertisement
Advertisement