होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दुनिया के इन 5 देशों में नहीं होती रात, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

कल्पना कीजिए, ऐसे देश जहां सूरज कभी नहीं डूबता! ये सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन यह सच है। धरती थोड़ी झुकी हुई है और सूरज के चक्कर लगाती है। इसी वजह से कुछ खास जगहों पर साल के कुछ महीनों में रात नहीं होती है।
06:26 PM Oct 05, 2024 IST | Ashutosh Ojha
Sweden
Advertisement

कुछ खास देशों में ऐसा होता है कि साल में कुछ समय के लिए सूरज बिल्कुल नहीं डूबता! जी हां, वहां रात होती ही नहीं है! ये होता है धरती के झुकाव की वजह से। ऐसे में इन देशों में रहने वाले लोगों को 24 घंटे दिन का उजाला मिलता रहता है। ये बहुत ही खूबसूरत और अनोखा नजारा होता है।

Advertisement

नॉर्वे (Norway)

नॉर्वे में गर्मियों के दौरान 76 दिनों तक सूरज नहीं डूबता, जिसे "मिडनाइट सन" कहा जाता है। इसका मतलब है कि इस समय नॉर्वे में दिन और रात में भी सूरज चमकता रहता है। खासकर नॉर्वे के उत्तरी हिस्सों, जैसे स्वालबार्ड में मई से जुलाई तक लगातार रौशनी रहती है। यह घटना धरती के झुकाव की वजह से होती है, जिससे आर्कटिक सर्कल के पास सूरज डूबता ही नहीं। इसलिए, इन महीनों में लोग रात को भी दिन की तरह बाहर घूम सकते हैं।

Advertisement

आइसलैंड (Iceland)

आइसलैंड एक छोटा लेकिन बहुत ही सुंदर देश है, जो अपने ज्वालामुखियों और ग्लेशियरों के लिए जाना जाता है। यहां गर्मियों में जून से जुलाई तक सूरज रात में भी नहीं डूबता, यानी 24 घंटे तक रौशनी रहती है। इस दौरान लोग कई सांस्कृतिक उत्सव और त्योहार मनाते हैं, क्योंकि यह समय खास होता है। इस लगातार उजाले में टूरिस्ट आइसलैंड की प्राकृतिक सुंदरता का भरपूर आनंद लेते हैं, जैसे झरने, पहाड़ और बर्फीली घाटियां।

कनाडा (Canada)

कनाडा के उत्तर पश्चिमी हिस्से, खासकर नूनावुत शहर और नॉर्थवेस्ट टेरिटोरीज में गर्मियों के दौरान लगभग 50 दिनों तक सूरज नहीं डूबता। इसका मतलब है कि यहां मई से जुलाई तक दिन बना रहता है और रात नहीं होती। इस समय के दौरान पर्यटक यहां लंबी यात्राएं करने आते हैं ताकि वे इस खास प्राकृतिक घटना का मजा ले सकें। यहां की खूबसूरत नदियां, पहाड़ और जंगल इस उजाले में बहुत खूबसूरत लगते हैं। लोग आउटडोर एक्टिविटीज का आनंद लेते हैं, जैसे ट्रैकिंग, कैंपिंग और फिशिंग।

स्वीडन (Sweden)

स्वीडन के उत्तरी हिस्सों में करीब 100 दिनों तक सूरज नहीं डूबता है। इसका मतलब है कि इन महीनों के दौरान स्वीडन के कुछ क्षेत्रों में दिन और रात का फर्क मिट जाता है, क्योंकि सूरज लगातार आसमान में रहता है। अगर सूरज ढलता भी है, तो यह आधी रात को होता है और कुछ घंटों बाद, सुबह लगभग 4:30 बजे फिर से उग जाता है।

फिनलैंड (Finland)

फिनलैंड को "झीलों का देश" भी कहा जाता है, क्योंकि यहां कई सुंदर झीलें हैं। बता दें यहां मई से जुलाई के बीच लगभग 73 दिनों तक सूरज नहीं डूबता, यानी इस दौरान रात नहीं होती। यह खास घटना फिनलैंड के उत्तरी हिस्सों में होती है। इसे देखने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं। इन महीनों में फिनलैंड की झीलें और हरे-भरे जंगल बहुत खूबसूरत लगते हैं।

ये भी पढ़ें: दुनिया के इन 7 शहरों में नहीं चलतीं गाड़ियां, जानें लोग कैसे करते हैं सफर

Open in App
Advertisement
Tags :
countriesInteresting Facts
Advertisement
Advertisement