होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

एक-दो नहीं, इजराइल ने ढेर किए 10 सरगना, अब बस बचा 1...कौन है ये शख्स?

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह का एक नेता अबू अली रिदा जिंदा है। उसकी न तस्वीर है और न ही कोई लोकेशन। इजराइल ने खुद उसे जिंदा बताया है। अब वह IDF के टार्गेट पर है।
07:36 PM Sep 28, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Israel Hezbollah War
Advertisement

Israel Hezbollah War: इजराइल की सेना ने लेबनान की राजधानी बेरूत के दहिया इलाके में बनी सुरंग पर भारी गोला-बारूद से हमला कर हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को मार गिराया। हसन नसरल्लाह की मौत सिर्फ इजराइल के लिए उपलब्धि नहीं, बल्कि दुनिया के लिए बड़ी घटना है। नसरल्लाह की मौत के बाद कई आतंकी संगठन और हिजबुल्लाह को सपोर्ट करने वाले ईरान जैसे देश दहशत में आ गए हैं। यहां तक कि ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई भी भूमिगत हो गए हैं।

Advertisement

चुन-चुनकर मारे जा रहे आतंकी 

इधर, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू किसी भी तरह के रहम के मूड में दिखाई नहीं दे रहे हैं। पिछले कुछ समय से उन्होंने एक तरह से खुली जंग का ऐलान कर दिया है। यही वजह है कि उन्होंने अमेरिका जैसे पावरफुल देश की शांति की अपील भी खारिज कर दी। इजराइल अब चुन-चुनकर आतंकियों को मार रहा है। उसने अब तक एक-दो नहीं, बल्कि 17 सरगना ढेर कर दिए हैं। इजराइल की आर्मी IDF ने एक तस्वीर भी जारी की है।

इन नेताओं का नाम शामिल 

जिसमें 17 नेताओं की लिस्ट डाली गई है। जिन्हें इजराइल ने मौत के घाट उतार दिया है। इनमें हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के अलावा रॉकेट्स फोर्स के हेड इब्राहिम काबिसी, राडवान फोर्स के हेड इब्राहिम अकील, हाईऐस्ट रैंकिंग मिलिट्री कमांडर फऊद शुक्र, साउदर्न फ्रंट के कमांडर अली कराकी, राडवान फोर्स के कमांडर विसम अल तवील, राडवान फोर्स के ट्रेनिंग हेड अबु हसन समीर, एरियर कमांड के कमांडर मुहम्मद हुसैन, नासिर यूनिट के कमांडर सामी तलेब और अजीज यूनिट के कमांडर मोहम्मद नासर का नाम शामिल है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: कौन होगा हिजबुल्लाह का नया सरगना? अमेरिका की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल है ये शख्स

अब बचा ये नेता 

फिलहाल हिजबुल्लाह का एक और शीर्ष नेता अबू अली रिदा बचा है। वह बदर यूनिट का कमांडर है। अबू अली लेबनान में लिटानी नदी के उत्तर से लेकर सिडोन शहर तक के क्षेत्र की निगरानी की जिम्मेदारी उठाता है। रिदा देश के दक्षिण में हिजबुल्लाह का बचा हुआ एकमात्र क्षेत्रीय कमांडर है। खास बात यह है कि अब तक उसकी लोकेशन का पता नहीं चला है।

ये भी पढ़ें: ‘सभी मुस्लिम एक हो जाएं’, हिजबुल्लाह चीफ के मारे जाने के बाद एशिया में नए युद्ध की आहट, ईरान के सुप्रीम लीडर ने बढ़ाई टेंशन

आवासीय भवनों में बनाया था हेडक्वार्टर 

हिजबुल्ला चीफ के मारे जाने के बाद इजराइल की आर्मी ने आधिकारिक बयान जारी किया है। इसमें कहा गया है कि हसन नसरल्लाह एक दुष्ट आतंकवादी संगठन का नेता था। वह जहां रह रहा था, वो अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत वैध सैन्य लक्ष्य था। नसरल्लाह ने जानबूझकर दहिया, बेरूत में आवासीय भवनों के नीचे हिजबुल्लाह का हेडक्वार्टर बना रखा था। वह लेबनानी नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करता है।

ये भी पढ़ें: 3000 KG बारूद…पाताल से ढूंढकर मारा हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह, क्या अब बारी ईरान के सुप्रीम लीडर की?

Open in App
Advertisement
Tags :
Abu Ali RidaHassan NasrallahHezbollahIsraelIsrael Hezbollah War
Advertisement
Advertisement