खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अफगानिस्तान में बाढ़ का कहर, एक ही दिन में चली गई 200 से ज्यादा की जान, भारी नुकसान

200 Dead In Afghanistan Floods: पड़ोसी देश अफगानिस्तान इस समय अचानक आई भीषण बाढ़ का सामना कर रहा है। इसके एक प्रांत में एक ही दिन में बाढ़ की वजह से 200 से ज्यादा लोगों की मौत होने की खबर है। इसके अलावा हजारों की संख्या में मकान भी बाढ़ में तबाह हो गए हैं।
03:38 PM May 11, 2024 IST | Gaurav Pandey
Advertisement

Afghanistan Floods : अफगानिस्तान में अचानक आई बाढ़ ने तबाही मचा दी है। देश का उत्तरी हिस्सा इससे बहुत ज्यादा प्रभावित हुआ है। एक ही दिन में 200 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है। संयुक्त राष्ट्र ने शनिवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी। संयुक्त राष्ट्र के इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (IOM) ने कहा कि भारी बारिश के चलते शुक्रवार को भीषण बाढ़ आ गई थी। इसकी वजह से बाघलान प्रांत में 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और हजारों की संख्या में घर तबाह हो गए हैं।

Advertisement

IOM ने एक इमरजेंसी रिस्पॉन्स लीड में कहा कि अकेले बघलानी जदीद जिले में 1500 से ज्यादा घर नष्ट हो गए और 100 से ज्यादा लोगों की जान चली गई। बता दें कि शुक्रवार की रात को तालिबान सरकार के अधिकारियों ने 62 लोगों की मौत होने की बात कही थी। वहीं, शनिवार को सरकार के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि बाढ़ के चलते हमारे सैकड़ों नागरिकों की मौत हो गई है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार इमरजेंसी अधिकारियों को प्रभावित इलाकों में तैनात किया गया है। रेस्क्यू ऑपरेशन भी चल रहा है।

Advertisement

पूरे देश में मची भारी तबाही

अधिकारियों के अनुसार शुक्रवार को हुई बारिश ने उत्तर-पूर्वी बदख्शान प्रांत, सेंट्रल घोर प्रांत और पश्चिमी हेरात प्रांत में भी भारी तबाही मचाई। अफगानिस्तान में तुलनात्मक रूप से सर्दियों का मौसम काफी सूखा रहता है। इसकी वजह से यहां की जमीन के लिए बारिश के पानी को सोखना काफी कठिन हो जाता है। इस वजह से यह देश क्लाइमेट चेंज को लेकर भी काफी संवेदनशील और कमजोर है। चार दशकों से ज्यादा समय तक संघर्ष व युद्ध का सामना करने वाला अफगानिस्तान दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है।

ये भी पढ़ें: अमेरिका के बाद लंदन में तबाही मचा रहा Zombie Drug

ये भी पढ़ें: Venus के बारे में हैरान कर देने वाले पांच Unique Facts

ये भी पढ़ें: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की हत्या की साजिश हुई नाकाम

Advertisement
Tags :
AfghanistanAfghanistan flash floods
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement