समुद्र में 3000 मीटर की गहराई में मिला 'सोने का गोला', वैज्ञानिक हैरान; कोई जीव या फिर कुछ और...

वैज्ञानिकों के अनुसार पहली बार ऐसा कोई गोला मिला है, इससे पहले हिस्ट्री में ऐसी किसी चीज का ब्यौरा नहीं है। यह गोला पानी में नीचे से पथरीली सतह पर चिपका हुआ था।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Golden orb at alaska coast: खोजकर्ताओं को एक रहस्यमयी 'गोला' मिला है, सोने की तरह दिखने वाले पदार्थ से बने इस गोले में बीच में एक बड़ा छेद भी है। जांचकर्ता गोताखोरों को ये गोला अलास्का के समंदर में काफी गहराई में मिला है। बताया जा रहा है कि ये गोला समुद्र में करीब 3300 मीटर नीचे यानी सतह से तकरीबन 3.30 km नीचे मिला है।

सतह पर लेकर आई अमेरिकी वैज्ञानिक संस्था

जानकारी के अनुसार अमेरिकी वैज्ञानिक संस्था नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) ने इसे ढूंढ निकाला है। दरअसल, NOAA का रिमोटली ऑपरेटेड अंडरवाटर व्हीकल (ROV) अलास्का के समंदर में काफी गहराई पर खोजबीन में जुटा था। खोज करते हुए उसने इसे देखा, जिसके बाद उसे ऊपर सतह पर लेकर आया गया है।

ये भी पढ़ें: क्या आतंकवादियों का फेवरिट ऐप है टेलीग्राम? CEO की गिरफ्तारी के बाद उठे बड़े सवाल

4 इंच लंबा है ये सोने का गोला

NOAA के अनुसार ये Golden Orb क्या है? फिलहाल इसका पता नहीं चला है। अभी तक की जांच में पता चला है कि यह गोला करीब 4 इंच लंबा और चार इंच की चौड़ा है। इसके अलावा इसके बीचोंबीच एक बड़ा सा छेद है, जिससे ऐसा लगता है कि इसमें से कोई जीव बाहर या अंदर गया होगा। फिलहाल इसकी पुष्टि नहीं हुई है। ये गोला किस पदार्थ का है, इसके लिए सैंपल लिए गए हैं।

पथरीली सतह से चिपका हुआ था गोला

एनओएए के वैज्ञानिकों के अनुसार पहली बार ऐसा कोई गोला मिला है। इससे पहले हिस्ट्री में ऐसी किसी चीज का ब्यौरा नहीं है। NOAA के अनुसार यह गोला नीचे से पथरों के साथ जकड़ा हुआ था। जिससे अनुमान है कि यह कई महीने से एक जगह पर पड़ा होगा। इस बारे में पानी में खोजबीन करने वाले दुनियाभर के वैज्ञानिकों से संपर्क साधा गया है, जिससे पता लगाया जा सके कि ये किस चीज का बना है? और ये क्या है?

ये भी पढ़ें: हद हो गई! डॉक्‍टर ने 13 साल की बेटी से करवा दी इमरजेंसी सर्जरी, ‘लाडली’ ने कर द‍िया खोपड़ी में छेद

ये भी पढ़ें: कौन है Juli Vavilova? टेलीग्राम के CEO की गिरफ्तारी में आ रहा इस हसीना का नाम, 3 दिन से है लापता

Open in App
Tags :