खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

32 करोड़ में बिका आइंस्टीन का 85 साल पुराना खत! परमाणु बम को लेकर लिखी थी बड़ी बात, जानें पूरा मामला

Albert Einstein 1939 Letter Sold in 32 Crore: अल्बर्ट आइंस्टीन का 85 साल पुराना खत 32 करोड़ रुपये में बिका है। आखिर इस पत्र में ऐसा क्या लिखा था? आइंस्टीन ने यह पत्र अमेरिका के राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रुजवेल्ट को लिखा था।
01:20 PM Sep 15, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Albert Einstein 1939 Letter: अल्बर्ट आइंस्टीन का नाम भला कौन नहीं जानता। फिजिक्स में कई फॉर्मूले देने वाले आइंस्टीन एक बार फिर से सुर्खियों में है। हाल ही में उनका 85 साल पुराना पत्र मिला है। उन्होंने यह खत तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रुजवेल्ट के नाम लिखा था। सालों बाद यह खत फ्रैंकलिन की लाइब्रेरी से ही मिला। इसमें आइंस्टीन ने पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति को परमाणु बम बनाने की सलाह दी थी।

Advertisement

करोड़ो में नीलाम हुआ लेटर

इस खत पर अल्बर्ट आइंस्टीन के हस्ताक्षर हैं। यह पत्र 3.9 मिलियन डॉलर यानी 32.7 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ है। नीलामी की कीमत ने हर किसी के होश उड़ा दिए हैं। सबके मन में बस एक ही सवाल है कि आखिर इस पत्र में ऐसा क्या लिखा था, जिससे पत्र की कीमत करोड़ों में हो गई।

यह भी पढ़ें- अलर्ट! धरती पर ‘भूकंप-तूफान’ आएगा; आज 25000 मील की रफ्तार से आ रहा 720 फुट का Asteroid?

खत में क्या लिखा था?

अल्बर्ट आइंस्टीन ने इस पत्र के माध्यम से फ्रैंकलिन डी रुजवेल्ट को परमाणु बम से सावधान किया था। आइंस्टीन का कहना था कि शायद जर्मनी परमाणु बम बनाने पर विचार कर रहा है। अमेरिका को भी इसके बारे में सोचना चाहिए। आइंस्टीन की इस चेतावनी के बाद ही दूसरे विश्व युद्ध का शंखनाद हो गया था। अमेरिका ने परमाणु हथियार पर काम करना शुरू किया। 1945 में जापान के हिरोशिमा और नागासाकी में परमाणु बम गिराने के बाद ही द्वितीय विश्व युद्ध पर ब्रेक लगा था।

Advertisement

मैनहेटन प्रोजेक्ट की रखी नीव

अल्बर्ट आइंस्टीन ने अपने पत्र में लिखा कि यूरेनियम को ऊर्जा के स्रोत की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे अत्यंत शक्तिशाली बम तैयार होगा। अमेरिका को इस पर तुरंत काम शुरू करना चाहिए। इसी खत के बाद अमेरिका ने परमाणु बम बनाने की प्रक्रिया तेज कर दी। इस खत ने मैनहेटन प्रोजेक्ट की नीव रखी और कुछ ही सालों में परमाणु बम बनकर तैयार हो गया।

यह भी पढ़ें- मंगल ग्रह पर सचमुच मिली थी मकड़ी? 20 साल बाद सुलझी मिस्ट्री; नासा ने किया खुलासा

Open in App
Advertisement
Tags :
science newsworld news
Advertisement
Advertisement