चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इलेक्ट्रिक कारों को हैक कर चीन ला सकता है हादसों का तूफान! अमेरिकी साइबर एक्सपर्ट ने दी चेतावनी

American Cyber Expert Cliff Steinhauer: एक अमेरिकी साइबर एक्सपर्ट ने चीनी हैकरों के खिलाफ गंभीर चेतावनी दी है। इस एक्सपर्ट ने बताया है कि तीसरे विश्व युद्ध की आशंकाओं के बीच चीन पश्चिमी देशों पर बड़े साइबर हमले कर सकता है। चीन के निशाने पर कारें और दूसरे वाहन भी हैं। जिनका इस्तेमाल हमारे खिलाफ हो सकता है।
06:42 PM May 06, 2024 IST | News24 हिंदी
अमेरिका में बढ़ सकते हैं साइबर हमले।
Advertisement

American Cyber Expert: एक अमेरिकी साइबर एक्सपर्ट ने चीन के खिलाफ गंभीर चेतावनी जारी की है। द नेशनल साइबर सिक्योरिटी एलायंस में सूचना सुरक्षा और सहभागिता के निदेशक की जिम्मेदारी संभाल रहे क्लिफ स्टीनहाउर ने कहा है कि चीन इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को हैक करवा सकता है। चीन इससे बड़े पैमाने पर हादसे करवा सकता है और ड्राइवरों को अंदर बंधक बना सकता है। लगातार तीसरे विश्व युद्ध की आशंका के बीच चीन पश्चिमी देशों पर जोरदार साइबर हमले कर सकता है। चीन लगातार भू राजनीतिक लाभ लेने के लिए कोशिश कर रहा है। बीजिंग की ओर से कारों की टक्कर, दरवाजों को बंद कर देना या ड्राइवरों को अंदर बंधक बना देने की कोशिश हैकिंग के जरिए की जा रही है।

Advertisement

दुनिया का सबसे बड़ा कार निर्यातक है चीन

क्लिफ स्टीनहाउर ने कहा है कि चीन पिछले साल से दुनिया का सबसे बड़ा कार निर्यातक बन चुका है। ऐसे में वह कारों को अपने हिसाब से डाटा संग्रहीत कर कभी भी तबाही ला सकता है। वह कारों का वाईफाई एक्सेस करने का काम हैकिंग से कर सकता है। चीन की कारों में कंप्यूटर का इस्तेमाल काफी अधिक किया गया है। चीन की बनी मोटरों में बड़ी तोड़फोड़ पश्चिमी देशों के लिए चाल हो सकती है। चीन अपनी कारों का जिस तरीके से शोध और टेस्टिंग कर रहा है। उससे पता लग सकता है कि वह कैसे सॉफ्टवेयर के सहारे पूरी कार को नियंत्रण में ले सकता है। कई वीडियो भी ऐसे मिले हैं, जिसमें ऐसी टेस्टिंग देखी गई हो। हमें चीन की इस तकनीक पर लगातार नजर रखने की जरूरत है। चीनी कार निर्माताओं की सोच है कि उनकी बनी कार में कोई दिक्कत आए, तो सिर्फ वही लोग ठीक कर सकें। कार का मालिक दोबारा उन्हीं के पास चलकर आए। लेकिन ऐसी परिस्थितियों को बदलने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें:कैंसिल फ्लाइट्स के भी टिकट बुक कर रही थी एयरलाइन, अब देना होगा 585 करोड़ से ज्यादा का जुर्माना

Advertisement

माइक्रोसॉफ्ट भी चेतावनी दे चुका है कि चीन अमेरिका में होने जा रहे चुनाव में अराजकता फैला सकता है। कारों का अमेरिकी सिग्नल्स को कैच न करना, अचानक नियंत्रण खो देना आदि संकेतों को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता। इससे पहले कुछ ऐसी ही चेतावनी अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो ने जारी की थी। रायमोंडो ने कहा था कि चीन के वाहन हमारी सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं। इनकी अनदेखी नहीं की जा सकती।

Advertisement
Tags :
America-china
Advertisement
Advertisement