होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

हर्बल चाय से भी जा सकती है जान! यहां ऐसे ही हुआ, महिला की मौत पर डाक्टर पर लगा बैन

Health News: दिल की बीमारी से पीड़ित एक महिला को इलाज के दौरान हर्बल चाय दी गई। जिसके चलते उसकी मौत हो गई। ये मामला ऑस्ट्रेलिया से सामने आया है, जहां पर चीनी डॉक्टर ने चाय से इलाज वाली पद्धति का इस्तेमाल किया था।
09:15 AM Sep 27, 2024 IST | Shabnaz
सांकेतिक फोटो
Advertisement

Health News: हर्बल चाय में विटामिन, मिनरल और एंटऑक्सीडेंट होते हैं। इसीलिए चाय का सेवन अच्छा माना जाता है। लोग वजन कम करने के लिए इसका खूब इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार ये जानलेवा भी हो सकती है। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया से एक मामला सामने आया, जहां पर एक चीनी चिकित्सक ने दिल की मरीज एक महिला को हर्बल चाय दी गई। इसके बाद महिला की मौत हो गई। इस डॉक्टर पर तीन साल के बैन लगा दिया गया है।

Advertisement

हर्बल चाय पीने के बाद आया अटैक

न्यूयॉर्क पोस्ट ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया में एक चीनी डॉक्टर को तीन साल के लिए चीनी चिकित्सा पद्धति से काम करने पर बैन लगा दिया। उस डॉक्टर पर इल्जाम है कि उसने दिल की बीमारी से पीड़ित एक महिला को हर्बल चाय दी थी। इस चाय को पीने के बाद महिला की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक, इलाज करने वाले डॉ. शुक्वान लियू ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल जैसी बड़ी हस्ती का इलाज भी किया है।

ये भी पढ़ें: बुखार में Paracetamol खाने से लग रहा है डर, कैसे पाएं आराम? एक्सपर्ट्स से जानें सेफ ऑप्शन

डॉक्टर की लापरवाही आई सामने

वजन कम करने के लिए हर्बल चाय का इस्तेमाल आम है। लेकिन कई लोगों के स्वास्थ्य पर इसका उल्टा असर भी पड़ सकता है। महिला ने वजन कम करने के लिए जनवरी 2018 में डॉ लियू के क्लिनिक में इलाज कराया था। इस दौरान उसने करीब 16 बार डॉक्टर से सलाह ली। लेकिन डॉक्टर ने कभी भी उस महिला से हार्ट हेल्थ के बारे में नहीं पूछा। इलाज के दौरान ही उस महिला को दिल का दौरा पड़ा, जिसके बाद अस्पाल ले जाया गया। मौत की वजह पोटेशियम की कमी और कार्डियक अरेस्ट बताया गया।

Advertisement

दिल के मरीजों के लिए खतरनाक हर्बल चाय?

वजन कम करने के लिए हर्बल चाय के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। इसमें कैफीन नहीं होता है, क्योंकि ये चाय मसालों और सूखे फूलों के साथ मिश्रित जड़ी-बूटियों से बनती है। इसका ज्यादा इस्तेमाल भी शरीर के नुकसानदेह साबित हो सकता है। ऑस्ट्रेलिया में इस मौत के मामले ने चिंताएं बढ़ा दी हैं। डॉक्टर से सलाह लिए बिना इसके इस्तेमाल से जान का खतरा बढ़ सकता है। पहले शरीर के तमाम टेस्ट करा लें जिससे बीमारी का पता लगाया जा सके। उसके बाद ही चाय का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल नॉर्मल फिर भी हार्ट अटैक का खतरा! नई रिसर्च में हुआ खुलासा

Open in App
Advertisement
Tags :
health newsheart problemsTea Benefits
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो