खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मैप एक्सपर्ट, मुंबई हमले का मास्टरमाइंड... आतंकी चीमा की मौत से पाकिस्तान पर फिर उठे सवाल

Azam Cheema Dies: पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के इंटेलिजेंस चीफ आजम चीमा की फैसलाबाद में मौत हो गई। बताया जाता है कि उसे दिल का दौरा पड़ा था। उसकी उम्र 70 साल थी। वह 26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुए हमले का मास्टरमाइंड था।
06:53 AM Mar 02, 2024 IST | Achyut Kumar
26/11 Mumbai Attack का मास्टरमाइंड आजम चीमा की मौत
Advertisement

Azam Cheema Dies: आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के इंटेलिजेंस चीफ आजम चीमा की पाकिस्तान में मौत हो गई। फैसलाबाद में दिल का दौरा पड़ने से 70 साल की उम्र में उसकी मौत हुई। हाल ही में, पाकिस्तान में लश्कर के कई आतंकियों की रहस्यमयी परिस्थितियों में मौत हुई है, जिससे पाकिस्तान बौखला गया है। उसने भारत पर इन हत्याओं के पीछे होने का आरोप लगाया है। हालांकि, भारत ने इसका पुरजोर तरीके से खंडन किया है।

Advertisement

आतंकियों के लिए पनाहगाह बना पाकिस्तान

भारत ने कहा कि उसने आतंकियों के मारने की कोई लिस्ट नहीं बनाई है। यदि अगर ऐसी कोई लिस्ट बनाई भी होती तो हाफिज सईद और मौलाना मसूद अजहर के साथ चीमा टॉप पर होता। चीमा 26/11 मुंबई अटैक और जुलाई 2006 में मुंबई में ट्रेन बम विस्फोटों के अलावा कई अन्य आतंकी हमलों भी मास्टरमाइंड था। चीमा की मौत से इस बात की पुष्टि होती है कि पाकिस्तान आतंकी संगठनों के लिए पनाहगाह बना हुआ है। हालांकि, पाकिस्तान बार-बार इस बात से इनकार करता आ रहा है।

 

Advertisement

कौन था चीमा?

चीमा लश्कर-ए-तैयबा का आतंकवादी था। उसे 6 बॉडीगार्ड्स के साथ लैंड क्रूजर में घूमते हुए अक्सर देखा जाता था। उसने एक बार बहावलपुर शिविर में ट्रेनिंग ले रहे जिहादियों का ब्रेनवॉश करने के लिए पूर्व आईएसआई चीफ जनरल हामिद गुल, ब्रिगेडियर रियाज और कर्नल रफीक को लाया था। चीमा को मैप एक्सपर्ट माना जाता था। उसने जिहादियों को मैप में भारत के प्रमुख स्थानों को देखना सिखाया, ताकि वहां पर हमला किया जा सके।  यह भी कहा जाता है कि वह भारत में आतंकियों को सेटेलाइट फोन के जरिए निर्देश देता था।

यह भी पढ़ें: 104 लोगों की मौत, 700 से अधिक घायल… उत्तरी गाजा में भूखे लोगों पर इजरायल ने ढाया कहर

चीमा ने बनाई थी मुंबई हमले की योजना

चीमा 2008 में बहावलपुर में लश्कर कमांडर के रूप में काम करता था। इसी दौरान उसे जकी-उर-रहमान-लखवी का ऑपरेशन एडवाइजर नियुक्त किया गया। इसी साल उसने मुंबई में हमला करने की योजना बनाई और उसे बखूबी अंजाम दिया।

यह भी पढ़ें: चीन की नई हिमाकत, बनाया गोलियां चलाने वाला रोबोट डॉग, क्या युद्ध में करेगा इस्तेमाल?

Advertisement
Tags :
26/11 Mumbai attackMumbai attackPakistan Newsspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement