होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

मां का दूध पीते-पीते हो गई बच्ची की मौत! सामने आई ये बड़ी वजह

Baby died during breastfeeding: बच्चों को हमेशा बैठकर दूध पिलाएं। मां दोनों पैर मोड़कर पालती मारकर बैठ सकती हैं, सुविधा अनुसार पैरों पर तकिया लगा सकती हैं।
07:49 PM Sep 21, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

Baby died during breastfeeding: मां का दूध पीते हुए एक दिन की बच्ची की मौत हो गई है। दूधमुंही बच्ची की मौत से डॉक्टर हैरान हैं, जांच की गई तो बच्ची की मौत के चौंकाने वाली वजह सामने आई हैं। प्राथमिक जांच में पता चला कि दूध पीते हुए बच्ची की सांस रुक गई, उसकी सांस की नली में दूध भर गया था।

Advertisement

दरअसल, बच्ची को दूध पिलाते हुए उसकी मां सो गई थी और इस दौरान बच्ची जल्दबाजी में एक करवट में लेटी हुई ज्यादा दूध पी गई। यह पूरा मामला इंग्लैंड का है। एक दिन पहले ही बच्ची का यहां के लीड्स अस्पताल में जन्म हुआ था। जन्म के बाद बच्ची हेल्दी थी, जिसके बाद मां-बेटी को घर भेज दिया गया।

ये भी पढ़ें: क्या होती है ‘Butterfly Skin’ की बीमारी? बच्चों को सबसे ज्यादा खतरा, जानें लक्षण और बचाव

Advertisement

दूध पिलाते हुए बच्ची की मां सो गई थी

बच्ची के जन्म और दवाओं के चलते महिला काफी थकी हुई थी। जैसे ही वह बच्ची को दूध पिलाने लगी उसकी आंख लग गई। कुछ मिनट बाद वह उठी तो बच्ची की दिल की धड़कन रुकी हुई थी और वह कुछ हरकत नहीं कर रही थी। तुंरत बच्ची को समीप के अस्पताल लेकर जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

बच्चों को दूध पिलाते हुए इन बातों का रखें ध्यान

डॉक्टरों के अनुसार बच्‍चे को दूध पिलाते हुए मां अपने बालों को बांधकर रखें। इससे दूध पीते समय बच्‍चे के मुंह में बाल नहीं जाते हैं। डॉक्टरों का मानना है कि बच्चों को लेटकर दूध पिलाने से उनके दम घुटने का खतरा रहता है। ऐसे स्थिति में उनका शरीर नीला पड़ने और फिर मौत तक हो सकती है।

बच्चों को हमेशा बैठकर दूध पिलाएं

डॉक्टरों का मानना है कि बच्चों को हमेशा बैठकर दूध पिलाएं। मां दोनों पैर मोड़कर पालती मारकर बैठ सकती हैं, सुविधा अनुसार पैरों पर तकिया लगा सकती हैं। इससे बच्चे को आराम मिलता है, इसके अलावा बच्चे को दूध पिलाने से पहले मां अपनी ब्रेस्‍ट साफ करें। महिलाएं ब्रेस्ट पैड्स का यूज कर सकती हैं और ब्रेस्ट पंप का इस्तेमाल करें।

Open in App
Advertisement
Tags :
breastfeeding
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो