खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Bangladesh Violence Live News: भारत पहुंचीं शेख हसीना, हिंडन एयरबेस पर लैंड हुआ विमान

Bangladesh News Latest LIVE updates: : बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को विरोध प्रदर्शन के बीच पद से इस्तीफा देना पड़ गया। वह अपना देश छोड़कर भारत पहुंच चुकी हैं। पुलिस और छात्रों में हुई हिंसक झड़प में 300 लोगों की मौत हुई है, जबकि कई लोग घायल हो गए।
02:41 PM Aug 05, 2024 IST | Deepak Pandey
BANGLADESH CRISIS LIVE
Advertisement

Bangladesh News LIVE updates : दगों की आग में जल रहे बांग्लादेश में राजनीतिक संकट की स्थित बन गई है। पुलिस और प्रदर्शनकारी छात्रों की हिंसक झड़प में 300 से ज्यादा लोगों की जान चुकी है, जिसमें 19 पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। पूरे देश में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया फिर पुलिस को हटाकर सेना को तैनात कर दिया गया। शेख हसीना पीएम पद से इस्तीफा देने के बाद देश भी छोड़ चुकी हैं। सेना प्रमुख वाकर-उज-जमान ने अंतरिम सरकार गठित करने का ऐलान कर दिया है।

Advertisement

बता दें कि प्रदर्शनकारी छात्रों ने प्रधानमंत्री शेख हसीना पर इस्तीफा देने का दबाव बनाने के लिए राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए राजधानी ढाका तक मार्च निकालने का आह्वान किया था। शेख हसीना के इस्तीफा देने और देश छोड़ने के बाद सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान ने बांग्लादेश की जनता को संबोधित किया और नई सरकार का गठन होने तक लोगों से धैर्य रखने का आग्रह किया गया है। उधर, हालात को देखते हुए दिल्ली में स्थित बांग्लादेशी हाई कमीशन में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

भारत पहुंचीं शेख हसीना

अपनी बहन के साथ बांग्लादेश छोड़ने वाली शेख हसीना आखिरकार भारत पहुंच गई हैं। यहां के हिंडन एयरबेस पर उनका विमान पहुंच गया है। अभी तक चर्चा चल रही थी कि वह लंदन भी जा सकती हैं। भारत पहुंचने के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शेख हसीना से मुलाकात की। जयशंकर ने बांग्लादेश के घटनाक्रम को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी ब्रीफ किया है।

विदेशी ताकतों का हो सकता है हाथ

बांग्लादेश के लिए भारत के पूर्व उच्चायुक्त हर्ष श्रंगला ने कहा है कि शेख हसीना के खिलाफ बने माहौल के पीछे विदेशी ताकत का हाथ हो सकता है। उन्होंने कहा कि भारत के हित में यही है कि ढाका में शांति फिर से काम की जाए। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में बने राजनीतिक संकट के लिए आर्थिक कारण और अलगाववादी जिम्मेदार हैं।

Advertisement

भारतीय रेलवे ने रोक दी हैं  ट्रेन सेवाएं

भारतीय रेलवे ने बांग्लादेश में हालात को देखते हुए पहले ही बांग्लादेश के लिए चलने वाली ट्रेन सेवाओं को बंद कर दिया था। रेलवे ने बांग्लादेश जाने वाली कोलकाता-ढाका-कोलकाता मैत्री एक्सप्रेस ट्रेन समेत सभी रेल सेवाओं 19 जुलाई को रोक दी थीं। यह प्रतिबंध 6 अगस्त तक के लिए लगाया गया था। लेकिन मौजूदा हालात देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि इसे और बढ़ाया जा सकता है।

जल्द होगा अंतरिम सरकार का गठन

बांग्लादेश की सेना के प्रमुख जनरल वकर-उज-जमान ने ऐलान किया है कि जल्द ही अंतरिम सरकार का गठन किया जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि देश में फिर से शांति स्थापित हो सके। इसके लिए राष्ट्रपति के साथ चर्चा की जाएगी। उन्होंने जनता से अनुरोध किया है कि थोड़ा सब्र करें और शांति बनाए रखें।

 

यह भी पढे़ं : Bangladesh Violence : इंटरनेट बंद, 300 मौतें; आखिर क्यों दंगों की आग में जल रहा बांग्लादेश?

भारत सरकार ने जारी की एडवाइजरी

भारत सरकार ने बांग्‍लादेश के हालात को देखते हुए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। सरकार ने कहा है क‍ि मौजूदा हालात को देखते हुए जब तक जरूरी न हो बांग्‍लादेश न जाएं। साथ ही बांग्‍लादेश में रहने वाले भारतीय अत‍िर‍िक्‍त सावधानी बरतें और जरूरी न हो तो घर से बाहर न न‍िकलें।

द‍िल्‍ली आ सकती हैं शेख हसीना 

बांग्‍लादेश में ब‍िगड़ते हालात के बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना ने देश छोड़ द‍िया है। पहले कहा जा रहा था क‍ि वह फ‍िनलैंड के ल‍िए रवाना हो गई हैं। लेक‍िन अब उनका एयरफोर्स व‍िमान भारत के एयरस्‍पेस में देखा गया है। माना जा रहा है क‍ि वह द‍िल्‍ली आ सकती हैं।

सत्तारूढ़-विपक्षी पार्टियों के नेताओं की बैठक

हिंसा के बीच सेना हेडक्वार्टर में सत्तारूढ़ पार्टी अवामी लीग और विपक्षी पार्टी के शीर्ष नेताओं के बीच बैठक हुई। अब छात्रों का विरोध प्रदर्शन शेख हसीना की कुर्सी के लिए खतरा बनता जा रहा है। इस बीच शेख हसीना ने ढाका छोड़ दिया।

ढाका छोड़कर निकलीं शेख हसीना

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना हिंसक प्रदर्शनों के बीच ढाका महल छोड़कर सुरक्षित स्थान के लिए रवाना हो गईं। हालांकि, शेख हसीना ने ढाका छोड़ने से पहले प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

यह भी पढे़ं : बांग्लादेश में फिर मचा बवाल, देश में लगा कर्फ्यू

पीएम शेख हसीना को हटाने की मांग

शेख हसीना ने कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए आरक्षण को खत्म करने से मना कर दिया था। इसके बाद पूरे देश में तनाव बढ़ गया। छात्रों ने शेख हसीना पर तानाशाही का आरोप लगाया और उन्हें प्रधानमंत्री पद से हटाने की मांग की।

एयर इंडिया ने रोकी विमान सेवा

एयर इंडिया ने ढाका के लिए विमान सेवा सस्पेंड कर दी है। बांग्लादेश में उभरती स्थिति को देखते हुए फैसला लिया गया है। जिसके बाद उड़ानों को रद्द किया गया है। एयर इंडिया ने कहा है कि टिकट बुक करने वाले यात्रियों को कैंसिलेशन पर छूट भी दी जाएगी।

Open in App
Advertisement
Tags :
Bangladesh newsBangladesh Political Crisisworld news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement