चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

PM मोदी पर BBC की Documentary को लेकर बाइडेन सरकार का बड़ा बयान, जानें क्या बोला अमेरिकी विदेश मंत्रालय

10:56 AM Jan 24, 2023 IST | Om Pratap
Advertisement

BBC documentary on PM Modi: गुजरात पर BBC की डॉक्यूमेंट्री को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान आया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करने को लेकर लगातार पूछे गए सवाल के जवाब में संयुक्त राज्य अमेरिका (US) ने इस पूरे विवाद में उतरने या किसी भी तरह की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

Advertisement

सवाल से अलग अमेरिका ने दक्षिण एशिया में क्षेत्रीय शांति और स्थिरता देखने की अपनी इच्छा व्यक्त करते हुए भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत से अपने मामलों को सुलझाने की अपील की है। सोमवार को प्रेस वार्ता के दौरान जब एक पाकिस्तानी पत्रकार ने 2002 के गुजरात दंगों पर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री का हवाला दिया और कहा कि अमेरिका ने अभी तक पीएम मोदी की आलोचना क्यों नहीं की? जवाब में अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि उन्हें बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की जानकारी नहीं है।

और पढ़िए –Nigeria Blast: सेंट्रल नाइजीरिया में जोरदार धमाका, ब्लास्ट में 50 से अधिक लोगों की मौत

Advertisement

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने क्या कहा?

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि मैं मोटे तौर पर जो कहूंगा वह यह है कि ऐसे कई तत्व हैं जो वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को रेखांकित करते हैं जो हमारे भारतीय भागीदारों के साथ है। अमेरिका और भारत के बीच घनिष्ठ राजनीतिक संबंध हैं, आर्थिक संबंध हैं, लोगों के बीच असाधारण रूप से गहरे संबंध हैं। लेकिन उन अतिरिक्त तत्वों में से एक वे मूल्य हैं जिन्हें हम साझा करते हैं, वे मूल्य जो अमेरिकी लोकतंत्र और भारतीय लोकतंत्र के लिए सामान्य हैं।

प्राइस ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और जीवंत भी। हम सब कुछ देखते हैं जो हमें एक साथ बांधता है। जब पाकिस्तानी पत्रकार ने यह पूछना जारी रखा कि कैसे 2002 में गुजरात में तैनात अमेरिकी अधिकारियों को पता नहीं था कि कथित तौर पर मोदी (जो उस समय राज्य के मुख्यमंत्री थे) के समय में हिंसा हुई थी, प्राइस ने दोहराया कि उन्हें इस डॉक्यूमेंट्री के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

यह पूछे जाने पर कि क्या आपकी ऐसी विदेश नीति राष्ट्रपति जो बाइडेन के भारतीय मतदाताओं को प्रभावित करती है? प्राइस ने कहा कि उन्होंने इस बारे में उन शर्तों पर नहीं सोचा। मैं घरेलू राजनीति के बारे में नहीं सोचता।

और पढ़िए –Donald Trump: दो साल के प्रतिबंध के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम पर हुई अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति की वापसी

शहबाज शरीफ के बयान को लेकर ये बोले प्राइस

भारत के साथ शांति वार्ता पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की टिप्पणी पर सवाल का जवाब देते हुए प्राइस ने कहा कि अमेरिका लंबे समय से दक्षिण एशिया में क्षेत्रीय स्थिरता की बात करता रहा है। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से हम यही देखना चाहते हैं। वार्ता पर प्राइस ने कहा, ‘भारत और पाकिस्तान के बीच किसी भी वार्ता की गति, गुंजाइश, चरित्र भारत और पाकिस्तान का विषय है।’

और पढ़िए – दुनिया से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

(www.stocktargetadvisor.com)

Advertisement
Tags :
BBC DocumentaryBBC documentary on PM ModiGujarat RiotsIndia-Pak talksNed Pricepm narendra modiUS on BBC documentaryUS State Department
Advertisement
Advertisement